A+ A A-

नवभारत टाइम्स, मुंबई के रविवारीय संस्करण ‘संडे एनबीटी’ के प्रभारी विमल मिश्र को मुंबई के के. सी. कॉलेज में एक भव्य समारोह में बीते सोमवार को ध्येयनिष्ठ पत्रकारिता के लिए महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के 51 हजार रुपये राशि के ‘साने गुरूजी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार’से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार 27 वर्ष पुराने उनके रविवारीय स्तंभ ‘लोग’ व मानवीय सरोकार के विषयों पर प्रचुर लेखन के लिए प्रदान किया गया।

इस अवसर पर महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावडे व अकादमी के अध्यक्ष डॉ. नंदलाल पाठक सहित बड़ी संख्या में हिंदी साहित्यकार व पत्रकार मौजूद थे। समारोह में जानी-मानी लेखिका डॉ. सूर्यबाला को भी एक लाख रुपये राशि के जीवन गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी विमल मिश्र को पश्चिम रेल द्वारा प्रकाशित शोधपूर्ण कॉफी टेबल बुक ‘मुंबई लोकल’ के लिए पहले भी पुरस्कृत कर चुकी है। विमल इंटरनैशनल मदर टेरेसा अवॉर्ड, डॉ. गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार, दुर्गादेवी सराफ पुरस्कार, डॉ. राममनोहर त्रिपाठी पुरस्कार, तरुण कला संगम पुरस्कार, आशीर्वाद पुरस्कार, आदि से भी सम्मानित हो चुके हैं। सरोकारी लेखन के लिए मुंबई महानगरपालिका के ऐतिहासिक हॉल में उनका सार्वजनिक अभिनंदन किया जा चुका है।

Tagged under award,

Leave your comments

Post comment as a guest

0
Your comments are subjected to administrator's moderation.
terms and condition.
  • No comments found