A+ A A-

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और कवि कुमार विश्वास ने शुक्रवार को एक नया वीडियो रिलीज़ किया। अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर जारी किए गए इस वीडियो में कुमार विश्वास ने पिछले दिनों की कुछ घटनाओं पर क्षोभ व्यक्त किया है और कई सवाल खड़े किए हैं। लगभग तेरह मिनट के इस वीडियो में कुमार विश्वास कभी ख़ासे गुस्से में तो कभी भावुक नज़र आ रहे हैं। वीडियो में जहाँ एक तरफ़ पिछले दिनों कश्मीर में सीआरपीएफ के जवानों पर हुए हमले को ले कर सवाल खड़े किए गए हैं, वहीँ दूसरी तरफ़ सेना के जवानों द्वारा पिछले दिनों उठाए गए सवालों का भी जवाब माँगा है। पूरे वीडियो में किसी एक पार्टी या सरकार से सवाल न पूछ कर सभी नीति-निर्धारकों से पूछा गया है।

जहाँ एक तरफ कुमार विश्वास ने इशारा किया है कि केंद्र की मोदी सरकार अपने राष्ट्रवाद के मुद्दे के साथ इन्साफ नहीं कर रही है, वहीँ खुद अपनी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल पर भी निशाना साधते हुए उन्हें भ्रष्टाचार के मुद्दे से भटका हुआ भी बताया है। जिन मुद्दों पर कुमार विश्वास ने बात की है वो आज कमोबेश हर भारतीय की जुबान पर, या कम से कम ज़हन में तो है ही। पाकिस्तान द्वारा गिरफ्तार भारतीय कुलभूषण जाधव के साथ हो रहे अन्याय पर भी कुमार बोले हैं।

सबसे बड़ा सवाल जो उन्होंने इस वीडियो में पूछा है, वो यह है कि पठानकोट, कुलभूषण जैसी घटनाओं और कश्मीर में पाकिस्तान की शह पर लगातार चल रही हिंसा के बावजूद पाकिस्तान के साथ राजनैतिक और व्यापारिक सम्बन्ध क्यों जारी हैं? कुमार ने आम आदमी की भाषा में सीधा सवाल किया है कि क्या पाकिस्तान के प्याज और कपास के बिना हम जी नहीं पाएँगे? हम पाकिस्तान से सम्बन्ध समाप्त क्यों नहीं कर सकते।

कुमार ने यह आह्वान भी किया है कि स्वतंत्रता दिवस में दिल्ली में तिरंगा फहराने के बाद तमाम राजनेता कश्मीर पहुँच कर लाल चौक पर तिरंगा फहराएं और इसमें कश्मीरी निवासियों को भी शामिल करें। इस वीडियो की गूँज 'दिल्ली के छोटे सिंहासन' और 'दिल्ली के बड़े सिंहासन' के कानों तक कब पहुँचेगी, यह तो वक़्त बताएगा लेकिन आम आदमी पार्टी से नाराज़गी की ख़बरों के बीच कुमार विश्वास का यह वीडियो हर भारतीय के दिल तक ज़रूर पहुँचेगा।

वीडियो देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें...

हम भारत के लोग  We, The Nation

https://www.youtube.com/watch?v=iuoS2dpccHU

Tagged under kumar Vishwas,

Leave your comments

Post comment as a guest

0
Your comments are subjected to administrator's moderation.
terms and condition.
  • No comments found

इन्हें भी पढ़ें

Popular