A+ A A-

भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में शैक्षिक गुणवत्ता को लेकर विश्विद्यालय के विभिन्न विभागों में अध्ययनरत विद्यार्थीयों ने आंदोलन की तैयारी शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार यहाँ पढ़ने वाले छात्रों का आरोप है कि विगत चार सालों से विश्विद्यालय राजनीति का आखाड़ा बना हुआ है और कुलपति कुठियाला की दिशाहीनता के कारण अपराधी, लंपट, जातिवादी और चरित्रहीन तत्वों नें यहाँ न सिर्फ घुसपैठ बढ़ा ली है बल्कि विश्विद्यालय परिसर के अंदर उनका दबदबा भी काफी बढ़ गया है।

छात्रों का आरोप है कि भ्रष्ट और नाकारा कुलपति ने परिवारवाद, जातिवाद, क्षेत्रवाद और राजनीतिक दबाव के आधार पर निहायत नाकारा और शैक्षणिक तौर पर जीरो रहे लोगों को संकाय में भर्ती किया है। इससे न सिर्फ इस विश्वविद्यालय का शैक्षणिक स्तर गिरा है बल्कि अब तो अक्षम अध्यापकों और कर्मचारियों ने अपनी कमी छुपाने के लिए जातिवादी, क्षेत्रीय, अपराधी और अवसरवादी गुटबंदी शुरू कर दी है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के अधिकांश अध्यापकों का ध्यान शैक्षिक गुणवत्ता, शोध, अध्यापन के बजाय अधिक से अधिक धन कमाने पर केन्द्रित हो गया है। इस बहती गंगा में कुलपति से लेकर राज्य सरकार के शिक्षा विभाग में बैठे अफसरों और मंत्रियों तक सभी हाथ धो रहे हैं।

छात्रों का कहना है कि एनएसयूआई से लेकर 'ज्ञान-शील-एकता` की दुहाई देनेवाली विद्यार्थी परिषद और समाजवादी छात्र सभा जैसा कोई छात्र संगठन नहीं बचा और हमारा विश्वास भी इनसे उठ चुका है। जल्द ही एक प्रेस वार्ता के माध्यम से आंदोलन की तारीख और उसके स्वरुप की घोषणा कर दी जाएगी।

Leave your comments

Post comment as a guest

0
Your comments are subjected to administrator's moderation.
terms and condition.
  • No comments found

Latest Bhadas