नए सर्वर पर शिफ्ट हुआ भड़ास4मीडिया

नये सर्वर पर भड़ास4मीडिया की शिफ्टिंग की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है. लगभग शब्द का इस्तेमाल इसलिए कर रहा हूं क्योंकि जितनी दिक्कत-अफरातफरी इस बार हम लोगों के हिस्से में आई, उतनी परेशानी कभी नहीं हुई. नए डेडीकेटेड सर्वर को जिस कंपनी ने प्रोवाइड किया है, उस कंपनी के छह शिफ्टों के इंचार्जों ने अपने-अपने तरीके से भड़ास4मीडिया के डाटाबेस को पुराने से नए सर्वर पर लाने की कोशिश की और साइट को रन करने का प्रयास किया. लगभग 40 घंटे साइट शिफ्टिंग में लगे.

सोचिए, क्या एक जीबी के डाटाबेस वाली किसी वेबसाइट को पुराने से नए सर्वर पर जाने में इतना वक्त लगता है. अंततः वही हुआ जिसकी मुझे आशंका थी. बड़ी कंपनी मानकर उसके उपर सब कुछ छोड़े बैठे रहने की मनःस्थिति से मोहभंग के बाद मैं एस्सारडोमेन के निदेशक राकेश डुमरा (भड़ास4मीडिया साइट को शुरू कर इस मुकाम तक लाने वाले में तकनीकी हिस्से की सारी छोटी-बड़ी जिम्मेदारी निभाने वाले) के यहां पहुंचा. राकेश के साथ तीन घंटे तक बैठने के बाद सर्वर शिफ्टिंग का काम पूरा हुआ. इस प्रक्रिया में बहुत कुछ जानने-समझने को मिला. कई बार मेरा धैर्य जवाब दे गया. लेकिन अंत भला तो सब भला. जल्द ही ढेर सारी नई और बड़ी खबरें आप लोगों को भडास4मीडिया पर पढ़ने को मिलेंगी. नई पुरानी किसी भी खबर पर कमेंट भी अब कर सकते हैं. आप लोगों ने साथ दिया, इसके लिए आभार शब्द छोटा है. सच कहा जाए तो ये वेबसाइट आप लोगों के जबर्दस्त प्रोत्साहन की वजह से ही चल रही है. मिलते हैं, नई खबरों के साथ.

यशवंत सिंह

एडिटर, भड़ास4मीडिया

Comments on “नए सर्वर पर शिफ्ट हुआ भड़ास4मीडिया

  • yaswant ji apka site to mere liye manlagu hai. jab ji nahi laga bhadas par man halka kar liya. aaj subah jab khola to khul nahi raha tha. phir apki suchna dekhi bhar din computer ko band kiye rakha .abhi dekha apki suchna safalta ki aa gai hai. so kahna chahunga . tum jiyo hajaro sal, sal ke din ho pachas hajar

    Reply
  • Jagmohan Phutela says:

    बेहतरी के लिए दूसरे माड्यूल या सर्वर पे जाने के दौरान डाटा बचाने की आपकी पीड़ा को मैं ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सकता हूँ.जर्नलिस्टकम्युनिटी.कॉम को शिफ्ट करने के दौरान मैंने भी महसूस किया था कि मित्रों के लेख,विचार उनकी अमानत होते हैं.जहां तक संभव हो उनको बचाना ही चाहिए.बहरहाल,बधाई.न सिर्फ इसकी कि आप बेहतर सर्वर पर हैं बल्कि इसकी और भी ज़्यादा कि आप अपने लेखकों,पत्रकारों के प्रति अपनी जिम्मेवारी के एहसास,उनका डाटा बचाने के मामले में संवेदनशील और अपने प्रयास में सफल भी हैं.

    Reply
  • Atul Shrivastava says:

    यशवंत जी बधाई हो भडास ने एक और मुकाम हासिल कर लिया, अब उम्‍मीद है कि भडास को पढने या इसमें कोई सामग्री डालने में दिक्‍कत नहीं आएगी। एक जिज्ञासा है बता दें कि क्‍या अब भडास को कोई वीडियो भी भेजा जा सकता है।

    Reply
  • dhirendra pratap singh says:

    badhai yashwant bhai ji.asha h ki bhadas lokpriyta ka safar aur tezi se aage badega.congreets

    dhirendra pratap singh dehradun

    Reply
  • Amitabh Thakur says:

    क्या बात है सर जी, यह तो हम सबों के लिए एक सुखद सन्देश है. इस पोर्टल को आप के जैसे बदमाश आदमी ने एक खतरनाक आदत जो बना दी है.

    अमिताभ ठाकुर
    लखनऊ

    Reply
  • Dinesh Choudhary says:

    बधाई हो। दिल्ली से किसी ने मुझसे फोन पर कहा कि ये यशवंत तो लंफटूश किस्म का आदमी है। मैंने कहा हां, सेठाश्रयी पत्रकारिता की खबर लेने वाले इंसान को कुछ इसी तरह का होना चाहिये।

    Reply
  • NISHANT SHARMA says:

    यशवंत जी बधाई हो भडास ने एक और मुकाम हासिल कर लिया, अब उम्‍मीद है कि भडास को पढने या इसमें कोई सामग्री डालने में दिक्‍कत नहीं आएगी। NISHANT SHARMA TUNDLA DISTT-FIROZABAD,9927542242

    Reply
  • harjot singh says:

    sir,

    ur servics are amazing. u do u r job wel. best of luck for future.

    with regards
    harjoth
    amar ujala
    09780793801

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *