Connect with us

Hi, what are you looking for?

सुख-दुख

पत्रकार COUPLE Tiffin Service वाले!

चाहे जो हो बस सोच बदलनी चाहिए (लड़ते रहो बढ़ते रहो) …. इस विचार को गढ़ने वाले और फिर उसी पर चलने वाले युवा पत्रकार कपल जसवीर सिंह जस्सी और इनकी धर्मपत्नी सुधा साव ने अपने जीवन में एक और लकीर खींचते हुए टिफिन सर्विस की शुरुआत की है जिसका नाम अपने पत्रकारिता करियर से ही चुनकर निकाला है- “पत्रकार COUPLE Tiffin Service वाले”!

जी हाँ अब ये कपल अपना ख़ुद का न्यू स्टार्टप कर चुका है और आत्मनिर्भर बनने और बनाने की बात पर अमल करते हुए जॉब करने की जगह युवाओं को जॉब देने की ठानी है।

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में मीडिया जगत में जॉब्स कितनी अस्थाई हैं, उस पर भी कभी इस संस्थान तो कभी उस संस्थान भटकना, कभी भी कॉस्ट कटिंग हो जाना, सैलेरी समय पर ना मिलना, हमेशा जॉब जाने का ख़तरा सिर पर मंडराना और ऐसे में अगर आप स्वाभिमानी हो, फिर तो सर्वाइव करना बहुत बहुत मुश्किल हो जाता है।

Advertisement. Scroll to continue reading.

लेकिन कहते हैं ना कि हर मुश्किल आसान हो जाती है अगर आपके अंदर भीड़ से अलग हटकर रहने, चलने, सोचने समझने की शक्ति है, हौसला है, जज़्बा है। फिर तो आप कभी भी कुछ भी कर गुज़रते हैं।

इस पत्रकार कपल के साथ अचानक ऐसा हुआ कि एक निजी मीडिया संस्थान ने इनकी कॉस्ट कटिंग कर दी। अब ऐसे हालात में घर का मासिक रेंट देना, बिजली का बिल देना, पानी का बिल देना साथ ही जीवन ले लिए ज़रूरी चीजों की व्यवस्था करना बहुत बहुत मुश्किल हो गया गया था।

Advertisement. Scroll to continue reading.

दरअसल पत्रकार कपल जसवीर सिंह जस्सी और धर्मपत्नी सुधा शादी के तकरीबन डेढ़ साल के बाद से ही कुछ निजी पारिवारिक प्रॉबलम्स की वजह से नोएडा रेंट पर आकर शिफ्ट हो गए थे। सबकुछ बहुत बढ़िया चल रहा था लेकिन अचानक इनके मीडिया संस्थान ने इन दोनों की मासिक सैलरी कम करदी जिसे टेक्निकल भाषा में कॉस्ट-कटिंग कहते हैं। वैसे कॉस्ट कटिंग होना कोई नई बात नहीं है क्योंकि बहुत सी कंपनियां अक्सर ऐसा करती रहती हैं। लेकिन बात यहाँ पर इस पत्रकार कपल के लिए जीवन सर्वाइव करने की थी।

जब कोई इंसान अपने जीवन में अपनों के साथ समझौता ना करके अपना घरबार सबकुछ त्यागकर अपने जीवन को शुरू से शुरू करता है तो सबसे पहले उसके सामने रोटी-कपड़ा-मकान की बेसिक ज़रूरत को पूरी करने की बात होती है। ये सब जॉब से ही होना मुमकिन होता है। ऐसे में जॉब ही आपकी माई-बाप सबकुछ होती है और अचानक से वो भी चली जाए और आमदनी ना के बराबर हो जाए तो आप क्या करेंगे। अब ऐसा ही पत्रकार कपल जस्सी और सुधा के साथ हुआ।

Advertisement. Scroll to continue reading.

फिर कुछ समय के लिए इन दोनों ने अपनी-अपनी पत्रकारिता की जॉब को करते हुए अपने रेंट वाले घर से ही अपने आसपास के लोगों से बात करके पार्टटाइम टिफिन सर्विस रूप में घर का खाना देने की शुरुआत की। जब कुछ महीनों बाद महसूस हुआ कि काम बढ़ गया है तब दोनों ने पत्रकारिता जगत को अलविदा कहकर फुल टाइम टिफिन सर्विस को ही अपना जॉब प्रोफइल बनाते हुए पत्रकार COUPLE Tiffin Service वाले की शुरुआत करदी।

अब जॉब करने की जगह ये दोनों युवा पत्रकार कपल, ज़रूरतमंद लोगों को जॉब देने और जॉब्स क्रिएटर बनने के रास्ते पर चल निकले हैं। इसी के साथ-साथ जस्सी एक प्रोफेशनल योगा आर्टिस्ट भी हैं पत्रकार की YOGA CLASS चलाते हैं। साथ ही वर्षों से चल रही अपनी मुहिम पत्रकार की पोटली को भी ज़रूरतमंद लोगों के सहयोग के लिए चलाते हुए तीन बिंदुओं पर काम करते हैं।

Advertisement. Scroll to continue reading.

अंगदान करना, अनाथाश्रमवृद्धाश्रमविधवाश्रम तीनों को एक कर अलौकिक परिवार बनाना, और अंडरप्रिवलेज, स्लम्स, कुष्ठाश्रम आदि के लोगों के लिए जीवन का उपयोगी सामान लोगों से लेकर इकट्ठा करके उन तक पहुंचाना। साथ ही सन 2020 में पत्रकार कपल जस्सी, सुधा ने शादी नहीं संदेश नाम टेगलाइन देते हुए दहेजविरोधी शादी करके एक पॉज़िटिव संदेश दिया था जिसकी भूरी-भूरी प्रशंशा केंद्रीय मंत्री माननीय नितिन गडकरी जी ने भी की थी।

इस शादी में पत्रकार कपल ने अपने-अपने परिवारजनों पर बोझ ना डालते हुए ख़ुद अपने-अपने पैसों से ही शादी का पूरा इंतज़ाम किया और खाना वेस्ट ना हो इसका ध्यान रखते हुए हलवा, पूरी सब्ज़ी और पानी का इंतज़ाम किया साथ ही वृक्षारोपण किया जिनकी परवरिश अभी तक करते हैं। तो ऐसा है ये पत्रकार कपल जो हमेशा देश के चौथे स्तम्भ की ज़िम्मेदारी को समझते हुए, दूसरे लोगों को नसीहत ना देकर, पहले ख़ुद उचित रास्ते पर चलता है और फिर समाज की बेहतरी के लिए उस रास्ते पर आकर चलने का विनम्र आग्रह भी करता है क्योंकि ये पत्रकार कपल मानता है कि चाहे जो हो बस सोच बदलनी चाहिए, (लड़ते रहो बढ़ते रहो)

Advertisement. Scroll to continue reading.
1 Comment

1 Comment

  1. विजय सिंह

    June 7, 2023 at 10:20 pm

    बहुत शुभकामनाएं व बधाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

भड़ास को मेल करें : [email protected]

भड़ास के वाट्सअप ग्रुप से जुड़ें- Bhadasi_Group

Advertisement

Latest 100 भड़ास

व्हाट्सअप पर भड़ास चैनल से जुड़ें : Bhadas_Channel

वाट्सअप के भड़ासी ग्रुप के सदस्य बनें- Bhadasi_Group

भड़ास की ताकत बनें, ऐसे करें भला- Donate

Advertisement