यूजीसी ने जारी की फर्जी 24 यूनिवर्सिटियों की सूची

यूजीसी ने देश भर में फैली 24 फर्जी यूनिवर्सिटियों की एक सूची जारी की है. इस सूची के मुताबिक़, ऐसी आठ फर्जी यूनिवर्सिटियां तो राजधानी दिल्ली में ही है. यूजीसी का कहना है कि देश भर में बारहवीं के परिणाम आने लगे हैं, ऐसे में यदि छात्र अपनी स्नातक की पढ़ाई के लिए इन फर्जी विश्वविद्यालयों में दाखिला लेते हैं तो न सिर्फ उनका वक्त ही बर्बाद होगा बल्कि वह डिग्री भी किसी काम की नहीं होगी. इसीके चलते शैक्षिक सत्र शुरू होने से पहले ही यूजीसी ने यह सूची जारी कर दी. 

यूजीसी का कहना है – 

विद्यार्थियों और आम लोगों को सूचित किया जाता है कि फिलहाल देश के विभिन्न हिस्सों में 24 स्वयंभू और गैर मान्यता प्राप्त संस्थान यूजीसी अधिनियनम का उल्लंघन करके चल रहे हैं. इन विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया गया है और उन्हें कोई भी डिग्री प्रदान करने का हक नहीं है.

कौनसी है यह फर्जी यूनिवर्सिटीयां – 

दिल्ली की फर्जी युनिवर्सिटीयों में कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर-सेंट्रिक जूरिडिकल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एम्प्लॉयमेंट, आध्यात्मिक विश्र्वविद्यालय और वार्ष्णेय संस्कृत विश्वविद्यालय के नाम शामिल हैं जबकि देश भर की अलग अलग यूनिवर्सिटी की बात करें तो एक-एक उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, कानपुर और दो इलाहाबाद में हैं. इसी तरह कुछ यूनिवर्सिटीयां महाराष्ट्र, ओडिशा, पुड्डुचेरी, कर्नाटक, केरल और बिहार में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *