गलत सूचना देकर लोगों को गुमराह कर रहा सोनभद्र का सूचना विभाग

सोनभद्र। पिछले करीब 10 साल से जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी की नियुक्ति से जूझ रहा जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, सोनभद्र गलत सूचना प्रसारित कर जनता समेत मीडियाकर्मियों को गुमराह कर रहा है। उक्त कार्यालय में उर्दू अनुवादक नेसार अहमद की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में जिलाधिकारी संजय कुमार के हवाले से कहा गया है, जिलाधिकारी श्री संजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि चन्दौली जिले में 15 सितम्बर, 2015 से 23 सितम्बर, 2015 तक भारतीय सेना की खुली भर्ती होगी, जिसमें सोनभद्र जिले के तीनों तहसीलों के पात्र सोल्जर जी0डी0, सोल्जर ट्रेड मैन, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल, सोल्जर टेक्निकल नर्सिंग, पशु चिकित्सक सेना की भर्ती में शरीक हो सकते हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि सोनभद्र जिले के  अभ्यर्थियों के लिए सेना भर्ती के लिए चन्दौली में थल सेना भर्ती के लिए 23 सितम्बर, 2015 की तिथि निर्धाति है। जिलाधिकारी श्री संजय कुमार ने जिले के तीनों तहसीलों के पात्र एवं योग्य अभ्यर्थियों से अपेक्षा की है कि वे निर्धारित तिथि 23 सितम्बर, 2015 दिन बुद्धवार को भर्ती में सम्मिलित होकर सुनहरे मौके का फायदा उठायें।  गौर करने वाली बात है कि भारतीय सेना की ओर से चंदौली जिले में सितंबर, 2015 के दौरान होने वाली भर्ती पंचायत चुनाव की वजह से टाल दी गई है। इसके बावजूद सोनभद्र का जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग क्षेत्र के युवाओं को उक्त भर्ती में शामिल होने की सूचना प्रसारित कर रहा है। जब इस बाबत जिलाधिकारी संजय कुमार को मेसेज किया गया तो उन्होंने सोनभद्र सूचना विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में प्रसारित सूचना को गलत बताया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सोनभद्र सूचना विभाग में तैनात उर्दू अनुवादक किस तरह लोगों को गुमराह कर रहा है। इससे पूर्व भी नेसार अहमद कई प्रकार की गलत सूचनाएं प्रसारित कर चुका है। जिसमें उसके द्वारा खुद को जिला सूचना अधिकारी, सोनभद्र बताने का मामला भी शामिल है। उसने जिले की अधिकारिक वेबसाइट पर भी इस सूचना को प्रकाशित करा दिया था। शिकायत के बाद वे सूचनाएं हटाई गईँ।

देखिए प्रेस-नोट…

1-सोनभद्र/दिनांक 31 अगस्त, 2015।    

जिलाधिकारी श्री संजय कुमार की  अध्यक्षता में अगस्त महीने तक कराये गये विकास कार्यक्रमों  आदि की समीक्षा बैठक 04 सितम्बर, 2015 को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में आहूत की गयी है। जिलाधिकारी ने सम्बन्धितों को हिदायत दी है कि वे पूरी तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित रहेंगे। उक्त जानकारी सूचना विभाग के नेसार अहमद ने दी।

2-सोनभद्र/दिनांक 31 अगस्त, 2015।    
जिलाधिकारी श्री संजय कुमार की अध्यक्षता में 02 सितम्बर, 2015 को मासिक स्टाफ बैठक पूर्वान्ह 11 बजे से आहूत की गयी है। अपर जिलाधिकारी श्री मनीलाल यादव  ने सभी सम्बन्धितों को आदेशित किया है कि पूरी तैयारी के साथ बैठक में मौजूद रहेंगे। उक्त जानकारी सूचना विभाग के नेसार अहमद ने दी।

3-सोनभद्र/दिनांक 31 अगस्त, 2015।    
जिलाधिकारी श्री संजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि चन्दौली जिले में 15 सितम्बर, 2015 से 23 सितम्बर, 2015 तक भारतीय सेना की खुली भर्ती होगी, जिसमें सोनभद्र जिले के तीनों तहसीलों के पात्र सोल्जर जी0डी0, सोल्जर ट्रेड मैन, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल, सोल्जर टेक्निकल नर्सिंग, पशु चिकित्सक सेना की भर्ती में शरीक हो सकते हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि सोनभद्र जिले के  अभ्यर्थियों के लिए सेना भर्ती के लिए चन्दौली में थल सेना भर्ती के लिए 23 सितम्बर, 2015 की तिथि निर्धाति है। जिलाधिकारी श्री संजय कुमार ने जिले के तीनों तहसीलों के पात्र एवं योग्य अभ्यर्थियों से अपेक्षा की है कि वे निर्धारित तिथि 23 सितम्बर, 2015 दिन बुद्धवार को भर्ती में सम्मिलित होकर सुनहरे मौके का फायदा उठायें।

4-सोनभद्र/दिनांक 31 अगस्त, 2015।    
जिले के पात्र गरीबों की बेटियों की शादी  के अनुदान समय से मुहैया करायी जाय। अल्पसंख्यक समुदाय के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले व अनुसूचित  जनजाति शादी अनुदान के लिए प्राप्त आवेदनों के सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए जन प्रतिनिधियों के राय-मशविरा प्राप्त करते हुए जल्द से जल्द शादी अनुदान की धनराशि जारी किया जाय। उक्त बातें जिलाधिकारी श्री संजय कुमार ने सोमवार को शादी अनुदान योजना समिति की बैठक में कहीं। जिलाधिकारी श्री कुमार ने बताया कि इस साल अल्प संख्यक समुदाय के 31 पात्रों को गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अभिभावकों की बेटी की शादी के लिए प्रति लाभार्थी 10-10 हजार यानी 3 लाख 10 हजार रूपये जारी होंगे। इसी प्रकार से अनुसूचित जनजाति शादी अनुदान योजना के तहत 344 गरीबों के बेटियों के शादी के प्रति लाभार्थी 10-10 हजार रूपये यानी 34 लाख 40 हजार रूपये यानी कुल मिलाकर 375 लाभार्थियों में 37 लाख 50 हजार रूपये की धनराशि जारी की जानी है। जिलाधिकारी ने मौके पर मौजूद जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री पी0के0 सिंह  व जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को आदेशित किया कि वे गरीबों के बेटियों को शादी हेतु अनुदान धनराशि की स्वीकृति पत्र समारोह पूर्वक जनप्रतिनिधियों के द्वारा करायी जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि गरीबों की सेवा करना पुनीत कार्य है, लिहाजा जिले के जनप्रतिनिधियों की समुचित रायशुमारी शामिल करते हुए गरीबों की मदद की जाय। बैठक में जिलाधिकारी श्री संजय कुमार के अलावा अपर जिलाधिकारी श्री मनीलाल यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री पी0के0 सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, समाज सेवी श्री राम प्रसाद यादव, श्री डी0 पी0 सिंह, श्री प्रवीण सिंह, सूचना विभाग के नेसार अहमद सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।

जिला सूचना कार्यालय, सोनभद्र द्वारा जनहित में निःशुल्क प्रकाशन हेतु प्रसारित-द्वारा नेसार अहमद

VANANCHAL EXPRESS
vananchalexpress@gmail.com

अपने मोबाइल पर भड़ास की खबरें पाएं. इसके लिए Telegram एप्प इंस्टाल कर यहां क्लिक करें : https://t.me/BhadasMedia