कोलकाता में हिंदी व जनसंचार से एमए करने हेतु प्रवेश के लिए 31 मई तक करें आवेदन

कोलकाता : नैक द्वारा ए ग्रेड प्राप्त महात्माव गांधी अंतरराष्ट्री य हिंदी विश्वतविद्यालय के कोलकाता केंद्र में सत्र 2016-17 के लिए एमए हिंदी और एमए जनसंचार में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई 2016 है। एमए जनसंचार व एमए हिंदी के अलावा एमए शांति व विकास तथा एनजीओ मैनेजमेंट में डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी कोलकाता केंद्र में इस वर्ष से प्रारंभ किए गए हैं और उनके लिए भी आवेदन मांगे गए हैं। एमए हिंदी, एमए जनसंचार, एमए शांति व विकास तथा एनजीओ मैनेजमेंट में डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र ऐकतान, आईए 290, सेक्टर-3, साल्टलेक स्थित कोलकाता केंद्र से प्राप्त किए जा सकते हैं।

कोलकाता केंद्र में प्रवेश संबंधी कोई भी जानकारी 033-23350144 पर फोन कर भी हासिल की जा सकती है। अनुभाग अधिकारी श्री शंभु दत्त सती से उनके मोबाइल नंबर 7044393639 पर भी संपर्क किया जा सकता है। विश्वविद्यालय की बेवसाइट www.hindivishwa.org पर जाकर प्रवेश का आवेदन पत्र डाउनलोड करके भी फार्म भरे जा सकते हैं। किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से किसी विषय में पचास प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करनेवाले विद्यार्थी एमए हिंदी, एमए जनसंचार और एमए शांति व विकास में आवेदन कर सकते हैं।

एमए में प्रवेश के लिए आनर्स के साथ स्नातक होने की कोई बाध्यता नहीं है। पास कोर्स के साथ उत्तीर्ण विद्यार्थी भी उनके यहां किसी विषय में एमए में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा देनेवाले विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। कोलकाता केंद्र द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करनेवाले विद्यार्थियों में जो योग्य पाए जाएंगे, वे 30 जून तक अपना प्रवेश सुनिश्चित कर सकेंगे। कोलकाता में महात्माय गांधी अंतरराष्ट्री य हिंदी विश्व0विद्यालय अकेला केंद्रीय विश्वविद्यालय है जहां एमफिल हिंदी तथा पीएचडी जनसंचार और एमए हिंदी के नियमित पाठ्यक्रमों के अलावा जनसंचार में हिंदी माध्यम से एमए का नियमित पाठ्यक्रम संचालित किया जाता है।

वरिष्ठ पत्रकार और मीडिया शिक्षक Kripashankar Chaubey द्वारा फेसबुक पर दी गई जानकारी पर आधारित.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *