काबुल में हुआ आत्मघाती हमला, 25 मरे

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में दो धमाके हुए. इन धमाकों में 25 लोगों की मौत हो गई जबकि 45 लोग घायल हो गए. बताया जा रहा है कि इस हमले में मरने वालों में पत्रकार भी शामिल हैं.  यह धमाके काबुल के शशदारक क्षेत्र में हुए और पहला धमाका होने के बाद जब लोग   पहले धमाकों के पीड़ितों की मदद कर रहे थे तब दूसरा धमाका हुआ. 

इस बाबत काबुल के पुलिस प्रवक्‍ता हश्‍मत स्‍तानिकाजी ने बताया कि पहला धमाका एक मोटर साइकिल सवाल ने किया. इसके बाद कई सारे पत्रकार घटना को कवर करने के लिए जुटे. इसी दौरान मौके पर हमलावर पत्रकार के भेष में भीड़ में घुसे और खुद को उड़ा लिया. ऐसे में इन धमाकों में सात मीडिया कमियों के मरने की खबर है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि कुछ पुलिसकर्मी भी इस घटना के दौरान घायल हुए हैं.  जिस इलाके में हमले हुए हैं, वहां कई विदेशी कार्यालय भी हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट आईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

गौरतलब है कि बीते पंद्रह दिनों में यह अफगानिस्तान में हुआ छठां बड़ा हमला हैं. करीब सात दिन पहले ही काबुल में हुए बम धमाके में 60 लोगों की मौत हो गयी थी और 129 लोग घायल हुए थे. इस हमले के तुरंत बाद पुल ए खुमरी शहर में भी धमाका हुआ था जिसमें 5 लोगों की मौत हो गयी थी और 6 लोग घायल हो गए थे. इसके बाद 20 अप्रैल को भी एक अज्ञात हमलावर ने काला ए नाउ के वोटर रजिस्ट्रेशन सेंटर पर हमला कर दिया था जिसमें एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गयी थी. फिर  19 और 17 अप्रैल को भी वोटर रजिस्ट्रेशन सेंटर पर इस तरह के हमले हुए थे जिसमें 2 पुलिस अधिकारियों की मौत हो गयी थी और दो पुलिसवालों का अपहरण कर लिया गया था. कहा जा रहा है कि यह सभी हमले अफगानिस्तान में वोटर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो जाने के चलते हो रहे हैं.