आग लगने से क्षतिग्रस्त हुआ इसरो का जांच एंटिना

अहमदाबाद में इसरो की स्पेस एप्लिकेशन सेंटर (SAC) बिल्डिंग में कल रात आग लग गई थी. इस आग पर मौके पे मौजूद 25 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों की मदद से तुरंत काबू पा लिया गया. इसी के चलते घटना में किसी के हताहत होने का कोई मामला सामने नहीं आया. बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त बिल्डिंग में 40 वैज्ञानिक थे और सभी सुरक्षित बताए जा रहे हैं. 

बताया जा रहा है कि इस आग से सेंटर में मौजूद एंटीना जांच लैब को नुकसान पहुंचा है.  यह एंटीना जांच लैब एक हाइ-टेक सिस्टम है, जो कि सैटेलाइट के संचार घटक के रूप में इस्तेमाल होता है. बताया जा रहा है कि यह उपकरण काफी महंगा है और इसरो के उपकरणों की जांच में काफी खर्चा भी आता है.

मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं हालांकि प्राथमिक जांच में माना जा रहा है कि यह आग शार्ट सर्किट के कारण लगी. इसके बावजूद इसरो उपकरण के प्रोटोकाल के चलते इस मामले की जांच पुलिस द्वारा की जाएगी और यह जांचा जाएगा कि इसमें कहीं कोई साजिश तो नहीं. साथ ही फोरेंसिक विशेषज्ञों की टीम आग लगने के कारणों का पता लगाएगी.

फिलहाल आग के चलते इस लैब के कामकाज पर रोक लग गई है. वैज्ञानिक तभी यहां काम शुरू करेंगे जब फायर डिपार्टमेंट इस क्षेत्र को सेफ घोषित कर देगा.