GST ने बनाया रेकॉर्ड, पहुंचा एक लाख करोड़ के पार

देश की इकॉनमी ग्रोथ से जुड़ी एक बड़ी खबर. जीएसटी के कलेक्शन का नया रेकॉर्ड बना. देश में अप्रैल का जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया है. इसकी वजह बताई जा रही है कि मार्च में आमतौर पर टैक्स कलेक्शन के आंकड़े ज्यादा होते हैं. यह जीएसटी कलेक्शन अब तक के मासिक कलेक्शन के मुकाबले सबसे ज्यादा यानी कि 1.03 लाख करोड़ रुपये रहा. 

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल महीने में कुल 1,03,458 करोड़ रुपए का जीएसटी कलेक्शन हुआ. इसमें केंद्रीय जीएसटी (CGST) 18652 करोड़ रुपये , राज्य जीएसटी (SGST) 25704 करोड़ रुपये और इंटिग्रेटिड जीएसटी (IGST) 50548 करोड़ रुपये है. इसके अलावा 8554 करोड़ रुपये सेस के तौर पर एकत्र‍ित हुए हैं. मंत्रालय का मानना  है कि आने वाले दिनों में जीएसटी कलेक्शन और भी बेहतर होगा क्योंकि 1 अप्रैल से लागू हुए  ई-वे बिल से कोई भी कारोबारी लेन देन को कमतर दिखाकर टैक्स देने से नहीं बच सकेगा.

वित्त मंत्रालय ने बताया है कि अप्रैल महीने में समायोजन के बाद केंद्र और राज्य सरकारों से प्राप्त कुल राजस्व में 32,493 करोड़ रुपए सीजीएसटी और 40,257 करोड़ रुपए एसजीएसटी के तहत जमा हुए हैं.