स्वरा के पोस्टर के चलते लोग अनइंस्टाल कर रहे हैं अमेज़न

अभिनेत्री स्वरा भास्कर के लिए सोशल मीडिया पर ट्रोल होना कोई नई बात नहीं है. कभी अपने कपड़ों तो कभी अपने बयानों को लेकर उन्हें लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ा है. पर अब इस बार लोगों ने स्वरा का गुस्सा उतारा है, ई कॉमर्स साईट अमेज़न पर. दरअसल हुआ यह है कि स्वरा हाल ही में अमेज़न के नए कैम्पेन ‘अजनबी शहर की गुगली’ से जुड़ी. इसकी जानकारी उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर सांझा की. बस फिर क्या था लोग अपने अपने मोबाइल में मौजूद अमेज़न का एप ही डिलीट करने लगे और साथ ही अमेजन को आड़े हाथों लेना चालू कर दिया. 

गौरतलब है कि कठुआ बलात्कार प्रकरण के बाद फिल्मी हस्तियों ने हाथों में एक तख्ती लेकर अपना गुस्सा प्रकट किया था. इस तख्ती में देश, पीड़िता और घटना के स्थान के नाम आदि का जिक्र किया गया था साथ ही बलात्कार स्थल के रूप में देवी स्थान का नाम लिखा था, जो लोगों को नागवार गुजरा. इसी के चलते अब जब स्वरा अमेज़न से जुड़ी तो लोगों ने अमेज़न के विरोध में मोर्चा खोल लिया. यहां तक कि सोशल मीडिया पर बॉयकाट अमेज़न ट्रेंड करने लगा. सोशल मीडिया पर अमेज़न को इस कदर लोगों के रोष का सामना करना पड़ा कि उन्होंने स्वरा के लिए किया गया अपना ट्विट तक हटा दिया.

पैसे लेकर होती है ट्रोलिंग – 

हालांकि स्वरा भास्कर का अब एक नया बयान आया है. इस बयान में वह कह रही हैं कि अमूमन नफरत भरे पोस्ट सांझा करने में संघ और बीजेपी के लोग शामिल होते हैं. यह ट्रोलिंग अधिकांश तौर पर निजी फायदे के लिए और पैसे लेकर की जाती है. स्वरा ने यह भी कहा कि सही बात के साथ खड़े रहना बहुत मुश्किल है. क्योंकि लोग आपके पीछे पड़ जाते हैं और अभिव्यक्ति की आज़ादी का भी सम्मान नहीं करते. स्वरा ने उन्नाव और कठुआ रेप प्रकरण पर सरकार के लचर रवैये पर भी सवाल उठाया और कहा कि ये बेहद जघन्य अपराध थे जो हमारे समाज की भयावह स्थिति को दिखाते हैं.