शशि थरूर की अगुवाई में संसदीय समिति करेगी सिक्किम और अरुणाचल का दौरा

विदेशी मामलों पर संसद की स्थायी समिति इस महीने के आखिरी में सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों का जायजा लेगी. इस समिति की अध्यक्षता शशि थरूर करेंगे. यह समिति चीन के साथ हुए डोकलाम विवाद के बाद दोनों राज्यों के हालातों का जायजा लेगी और समीक्षा करेगी. बताया जा रहा है कि इस समिति में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल होंगे.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ यह समिति डोकलाम में भारत-चीन सैन्य गतिरोध के सभी पहलुओं को देख रही है तथा पूर्ववर्ती विदेश सचिव और मौजूदा विदेश सचिव विजय गोखले इस मामले पर बराबर नजर रखे हैं. वे समिति को बराबर अपडेट भी कर रहे हैं.

सिक्किम और अरुणाचल के जमीनी हालात का मुआयना करने के लिए यह समिति वहां के शीर्ष सुरक्षा और रक्षा अधिकारियों से भी मुलाक़ात करेगी. इस दौरान भारत-चीन की सेनाओं के बीच 73 दिन चले गतिरोध से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जांच भी की जाएगी. यहां तक कि जिन इलाकों में घुसपैठ हुई है, वहां का दौरा भी किया जाएगा.

गौरतलब है कि इस संसदीय समिति में लोकसभा के 20 और राज्यसभा के 10 सांसद शामिल हैं. जिनमें सात भाजपा और छह कांग्रेस के जबकि बाकी सांसद अन्य दलों के हैं. सरकार इस दौरे को अपनी मंजूरी दे चुकी हैं. हालांकि अभी अभी दौरे की अवधि और उसका पूरा कार्यक्रम तैयार नहीं हुआ हैं.