अगर खदानों व खान मजदूरों पर आपने काम किया है तो इस पत्रकारिता पुरस्कार के लिए ट्राई करें, अंतिम तिथि 25 जुलाई

जयपुर : देशभर में खदानों में काम करने वाले कामगारों को मूलभूत सुविधाओं से आज भी महरूम रहना पड़ रहा है. इन्हें सुरक्षा, चिकित्सा, शिक्षा इत्यादि की सुविधाएं नहीं मिल पा रहीं हैं. इसके अभाव में सैकड़ों कामगार बीमारी व दुर्घटनाओं में बेमौत मरने को मजबूर हैं. जोधपुर का एम.एल.पी.सी. (खान मजदूर सुरक्षा अभियान) ट्रस्ट पिछले 5 वर्षों से निरंतर खान मजदूरों के हितार्थ काम कर रहा है.

असमानता की तस्वीर को सामने लाने, हर वर्ग की तरह इन्हें भी अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने और अपने हकों के अवसर सुनिश्चित करने के लिए सार्थक और रचनात्मक पत्रकारिता करने वाले मीडियाकर्मियों के लिए एम.एल.पी.सी. ने खनन से संबंधित “खदानों की कार्यदशा, खान मजदूरों का व्यवसायिक स्वास्थय, खनन व बाल श्रमिक” के विषय पर “ पत्रकारिता पुरस्कार 2012-13 “ देने की घोषणा की है.

इस विषय पर राज्य भर के प्रिण्ट व इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के मीडियाकर्मियों से आवेदन आमंत्रित हैं. इसके लिए वे ही मीडियाकर्मी पात्र माने जाएंगे जिन्होंने 1 जनवरी 2012 से 30 जून 2013 तक प्रिण्ट या इलैक्ट्रॉनिक मीडिया में उपर्युक्त विषय से जुड़े पहलुओं पर खोजपरक और रचनात्मक पत्रकारिता की है. प्रिण्ट मीडिया के मीडियाकर्मियों को उक्त विषय पर प्रकाशित खबरों या आलेखों की प्रतिलिपियां, इलैक्ट्रॉनिक मीडियाकर्मियों को न्यूज चौनल, रेडियो, न्यूज पोर्टल पर प्रसारित न्यूज और कार्टूनिस्ट व फोटो जर्नलिस्ट को प्रकाशित व प्रसारित फोटो व कार्टून की प्रतिलिपियां भेजनी होंगी व उससे संबंधित पूर्ण विवरण देना होगा. इसमें स्वतंत्र मीडियाकर्मी भी आवेदन कर सकते हैं. यह सीडी या अन्य प्रारूप में हो सकता है. चुने गये 6 मीडियाकर्मियों (दो प्रिण्ट, दो इलैक्ट्रॉनिक और एक-एक कार्टूनिस्ट व फोटो जर्नलिस्ट) को पुरस्कार दिये जाएंगे . प्रत्येक पुरस्कार की राशि पांच-पांच हजार रूपए है. पुरस्कार के लिए आवेदन करने वालों को प्रविष्टि के साथ अपना बायोडेटा भिजवाना होगा. साथ में स्वलिखित व स्वरचित होने पर शपथ पत्र भी होना चाहिए. प्रविष्टियां 25 जुलाई 2013 तक भिजवाई जा सकती है. पुरस्कारों की घोषणा 27 जुलाई को होगी. 28 जुलाई को जयपुर में असंगठित खान श्रमिकों के लिए हो रहे राष्ट्रीय सम्मेलन में पुरस्कार वितरण किया जाएगा.  पुरस्कार के लिए प्रविष्टियां निम्न पते पर भेजें –

एम.एल.पी.सी. 19/9 बी, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, जोधपुर 342008 (राजस्थान)

संपर्क सूत्र – 0291 – 2703160

इमेल व वेब पता –  info@mlpc.in, www.mlpc.in

प्रेस विज्ञप्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *