उत्तराखंड में मोदी की रैली में तकनीक का यूं हुआ खेल

हरिद्वार । देहरादून में हुई नरेन्द्र मोदी की रैली भीड़ के मायने में भले ही ऐतिहासिक रही हो पर यह रैली एक दूसरे मायने में भी ऐतिहासिक रही है। उत्तराखंड में पहली बार किसी रैली को दुनिया भर के लोगो ने इंटरनेट के माध्यम से लाइव देखा। रैली को बीजेपी की आफिसियल वेबसाइट के जरिये 13 लाख से ज्यादा लोगो ने लाइव देखा।
 
मोदी की उत्तराखंड की इस पहली रैली का लाइव प्रसारण करने वाली हरिद्वार की कंपनी डीसीएन नेटवर्क एवं मानस एसोसिएट्स के ङाइरेक्टर कैप्टन आलोक गुप्ता और विपिन श्रीवास्तव ने बताया कि मोदी की इस रैली को देहरादून के परेङ ग्राउंड से ही सभी टीवी चैनलों ने भी इसी नेटवर्क  के जरिये  अपने दर्शकों तक सीधे पहुंचाया।
 
इस रैली को इलेक्ट्रोनिक मीङिया के लिए आनएयर ब्राङकास्ट रेलवायर आप्टिक फाइबर इंटरनेट एक्सप्रेस के सहयोग से उपलब्ध कराया गया। इस कंपनी की तकनीक साझीदार कंपनी क्लाउङाटिक्स है।  कंपनी के ही दूसरे ङाइरेक्टर सुखबीर सिंह के अनुसार रेलटेल कंपनी की रेलवायर सेवा के पास आधुनिकतम तकनीक है और एंव आप्टिक फाइवर नेटवर्क की मदद से लाइव प्रसारण किया गया।उनका कहना है कि उनके पास रेलटेल कंपनी की रेलवायर सेवा का NLD ISP & IPI लाइसेंस हैं और पूरे देश में इस कंपनी ने 42 हजार किलोमीटर आप्टिक फाइवर नेटवर्क बिछा हुआ है।  इसके जरिये देश भर मे बाधारहित और तेज स्पीङ की इंटरनैट ब्राङवैंङ उपलब्ध करा रही है.।
 
इस नेटवर्क की सबसे बङी खासियत अन्य मौजूदा इंटरनैट सेवा प्रदाता सेवाओं से इसका बेहद सस्ता होना है और इसे केबल टीवी और रेङियों लिंक पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने घर में लगे केबिल टीवी नेटवर्क के जरिये ही केवल एक माङम लगाकर तेज स्पीङ ब्राङबैंङ सेवा को अपने टीवी पर ही प्रयोग कर सकते हैं।   हरिद्वार के साथ अब पूरे उत्तराखण्ङ में इस सबसे भरोसेमंद और मजबूत इंटरनेट नेटवर्क रेलटेल के जरिये इंटननेट ब्राङबैंङ सेवा को अब उत्तराखण्ङ के दूरदराज इलाकों तक मुहैया कराया जायेगा।
 
उत्तराखंड के पत्रकार संजय आर्य की रिपोर्ट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *