कट्टरपंथियों को अमीना की ‘टॉपलेस’ चुनौती, भेजी गई पागलखाने

ट्यूनिश। कट्टरपंथियों के खिलाफ बेहद बोल्ड तरीके से आवाज उठाने वाली एक 19 साल की युवती ने ट्यूनिशिया में हलचल मचा दी है। कट्टरपंथियों को सबक सिखाने के लिए अमीना नाम की इस युवती ने कुछ दिन पहले फेसबुक पर अपनी टॉपलेस तस्वीर डाली थी। तस्वीर में उसने अपने चेस्ट और पेट पर कट्टपंथियों को सीधी चुनौती देते हुए लिखा था "F**k your morals' (भाड़ में गई तुम्हारी नैतिकता) और इसे फेसबुक पर पोस्‍ट कर दिया। कट्टरपंथियों के भारी दबाव के बाद अमीना को पागलखाने में डाल दिया गया है।

उधर, अमीना के समर्थन में अफ्रीका से लेकर यूरोप तक की महिलाएं उठ खड़ी हुई हैं। यूक्रेन में 2008 में बने फीमेन ग्रुप से जुड़ी महिलाएं अमीना के समर्थन में टॉपलेस होकर प्रदर्शन कर रही हैं। संडे को यूरोप और अरब देशों में भी महि‍लाओं ने अपने अपने तरीके से अमीना के समर्थन में अभियान चलाया। उधर, करीब 16 हजार लोगों ने हस्ताक्षर कैंपेन चलाकर अमीना को धमकी देने वाले कट्टरपंथियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

अमीना के इस बेहद बोल्ड प्रदर्शन ने ट्यूनिशिया के कट्टरपंथियों को आगबबूला कर दिया है। तस्वीरें फेसबुक पर पोस्ट करने के दो दिन बाद ही अमीना के खिलाफ फतवा जारी कर दिया। उसे कोड़े और पत्थर से मारने की धमकी दी गई। ट्यूनिशिया के अखबार मुताबिक वहां के वहाबी सलाफी के मौलवी अल्मी अदेल ने बयान दिया कि अमीना को शरिया के मुताबिक सजा दी जानी चाहिए। उसे 80 से 100 कोड़े मारे जाने चाहिए। मामले की गंभीरता को देखते हुए उसे पत्थर मार-मार कर खत्म कर देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *