कपूरथला में दैनिक जागरण के पांचवें कार्यालय का चौथा उद्घाटन

 

कपूरथला : हिंदी समाचार दैनिक जागरण कपूरथला उप कार्यालय के पांचवें दफ्तर का चौथा उदघाटन, वरिष्ठ महिला पत्रकार व जागरण प्रदेश प्रभारी मीनाक्षी शर्मा द्वारा मंगलवार को हुआ। लगभग डेढ़ दशक पहले पंजाब में लांच हुय हिंदी समाचार दैनिक जागरण का कपूरथला में 2002 में आगाज़ हुआ था तब कपूरथला जिले की कमान प्रभारी के तौर पर नरोतिया ने संभाली थी, तथा जटपूरा शेत्र में एक छोटी सी दुकान से कार्य प्रारंभ किया गया। 
 
इसके बाद प्रभारी की कमान जल्द ही लखनऊ से सम्बंधित पत्रकार अशोक सिंह भारत के हाथों में चली गई और शुरू हुई उदघाटन की गाथा। इस उप कार्यालय को बदल कर जल्लोखाना क्षेत्र में ले जाया गया और मार्च 2002 में उदघाटन कर विधिवत कार्य आरम्भ हुआ। लेकिन जल्द ही 2005 में यह दफ्तर बदल कर सुल्तानपुर रोड पर बैंक ऑफ़ बड़ौदा के समक्ष अक्टूबर 2005 में उद्घाटन रस्म पुन: कर लिया गया। उसके बाद 27 जुलाई 2009 को यह उप कार्यलय एक नए उदघाटन कार्यक्रम के तहत जमा मस्जिद काम्प्लेक्स में शिफ्ट हो गया। यह तीन उदघाटन अशोक सिंह भारत के ही नेतृत्‍व में ही हुआ। 
 
तब तक जागरण ने कपूरथला में अपना पूरा अस्तित्व कायम कर लिया था लेकिन 2012 शुरू होते ही जैसे जागरण को ग्रहण लग गया हो, ऐसे हालत बन गये कि शुरू में ही जागरण से जुड़े कुछ पत्रकारों पर जनता से आर्थिक लाभ के आरोप चर्चा में आए और जालंधर जागरण जो कि इस क्षेत्र को देख रहा था, के अधिकारिओं ने अपनी साख बचाते हुए दो-तीन पत्रकारों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। अशोक सिंह का तबादला नवां शहर में कर दिया और प्रभारी के तौर पर एक के बाद एक रविंदर, देविंदर और फिर फ़रवरी में प्रभुदत्त त्रिपाठी को जिम्मेवारी दी गई। काफी उठापटक के बाद अब प्रभुदत्त की देखरेख में बस स्टैंड के नजदीक जागरण उप कार्यलय का विधिवत चौथा उदघाटन मीनाक्षी शर्मा के हाथों हुआ, जिसमे क्षेत्र के कुछ राजनीतिक व धार्मिक लोगों को अपनी साख प्रदेश प्रभारी के समक्ष पेश करने के लिए बुलाया गया। इस उद्घाटन में आने वाले कुछ मेहमानों की मिन्नत भी जागरण से जुड़े पत्रकारों को करनी पड़ी, ऐसी चर्चा क्षेत्र में है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *