कोयला पर सवाल पूछने पर हाथ काला कर बैठे नवीन जिंदल

उद्योगपति और कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल सोमवार को ज़ी न्यूज़ चैनल के रिपोर्टर द्वारा कोल आवंटन से संबंधित सवाल पूछने पर भड़क गए और हाथापाई कर बैठे. नवीन जिंदल के इस व्यवहार पर कांग्रेस पार्टी ने क्षमा मांगी है. घटना ली मैरेडियन होटल में हुई, जहां ज़ी न्यूज़ के पत्रकारों की टीम ने ‘जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड’ (जेएसपीएल) के मालिक से कोल आवंटन के मुद्दे पर उनकी टिप्पणी जाननी चाही. चैनल का दावा है कि उनके रिपोर्टर  जिंदल से कोल ब्लॉक आवंटन में कंपनी को फायदा पहुंचाए जाने के बारे में उनके पक्ष को जानना चाहते थे.

जिंदल प्रश्न सुनते ही सिरे से उखड़ गए और रिपोर्टर से उसकी पहचान पूछी, जब रिपोर्टर ने अपने बारे में बताया तो कांग्रेस सांसद ने पहले तो चैनल से बात करने से इंकार कर दिया और कहा, “ज़ी न्यूज़ चैनल पर सारे बकवास कार्यक्रम चला रहा है.”
 
इतना कहने पर कि अन्य चैनल भी ऐसे प्रोग्राम कर रहे हैं,  तो सांसद नवीन जिंदल ने अपना आपा खो दिया. चैनल का दावा है कि नवीन जिंदल ने क्रोधित होते हुए कैमरामैन को धक्का दिया और कहा, “यह क्या है, तुम सब इस प्रोग्राम में क्यों आए हो.”
 
गौरतलब है कि कोयला घोटाले के संदर्भ में ऐसी खबरें आई थीं कि ‘जिंदल पावर लिमिटेड’, ‘जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड’ (जेएसपीएल) की सहायक कंपनी पहली ऐसी कंपनी है जिसने सरकार से सस्ती दरों पर कोयला लिया और लॉन्ग टर्म पावर पर्चेज एग्रीमेंट के तहत पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी द्वारा निर्धारित दरों से भी महंगी दरों पर बेचा.
 
इस संदर्भ में एक अंग्रेजी दैनिक को दिए अपने बयान में ‘ज़ी न्यूज़’ के एडिटर सुधीर चौधरी ने कहा, “हम लोग कोयला घोटाला पर एक श्रृंखलाबद्ध रिपोर्ट कर रहे हैं. चूंकि जिंदल इस खेल में बड़ी मछली हैं और उसे ज्यादा लाभ मिला है, हमने जिंदल पर भी कुछ रिपोर्ट किया है. हालांकि, जिंदल ने हमारे रिपोर्टरों के साथ हाथापाई की है जो कि एक सांसद को शोभा नहीं देता है. हमारे रिपोर्टर उनका पक्ष जानने की कोशिश कर रहे थे.”

इस बीच पत्रकार संगठनों ने नवीन जिंदल के कृत्य की आलोचना शुरू कर दी है. हरियाणा यूनियन आफ जर्नलिस्ट्स की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति इस प्रकार है…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *