क्या दाऊद के साथ सलमान खान के संबंध हैं‍?

फिल्म इंडस्ट्री में यह चर्चाएं लंबे समय से होती रही हैं कि सलमान खान के संबंध आतंकी सरगना दाऊद इब्राहिम से है। इस शुक्रवार रिलीज हुई फिल्म 'डीडे' इसी थ्योरी पर मोहर लगाती है। अभी तक इस बारे में सलमान की ओर से कोई भी खंडन या प्रतिक्रिया नहीं आयी है। निखिल आडवानी निर्देशित फिल्म 'डीडे' इस शुक्रवार रिलीज हुई। यह फिल्म भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान से कराची लाने की कहानी है। फिल्म में दाउद इब्राहिम की भूमिका को ऋषि कपूर ने निभाया है।

फिल्‍म के क्लाइमेक्स सीन के कुछ डायलॉग विवाद को जन्म दे सकते हैं। इन संवादों में सलमान खान के रिश्ते दाउद इब्राहिम से साबित करने की कोशिश की गयी है। एक सीन में जब दाउद इब्राहिम को पाक से खींचकर भारत ले आया जाता है तो दाऊद भारतीय खुफिया एजेंसी के अधिकारियों को चेतता हुए कुछ संवाद कहता है।

"दाऊद कहता है कि तुम लोग मेरा क्या बिगाड़ पाओगे। ज्यादा से ज्यादा मेरे ऊपर मुकदमा चलेगा। मैं जेल भेज दिया जाऊंगा। लेकिन मैं जो कराची या दुबई में बैठकर करता हूं वहीं काम आर्थर रोड जेल या तिहाड़ से बैठकर करूंगा। मुंबई तो मैं पहले भी आना चाहता था। मुंबई मेरी माशूका है। मैं उससे दूर कैसे रह सकता हूं। मेरे यहां भी संबंध हैं। मेरे अपने यहां हैं। मैं चाहूंगा तो बॉलीवुड चला जाऊंगा। वहां अपने सलमान भाई हैं।"

फिल्म में जिस अंदाज से दाऊद इब्राहिम से सलमान खान के साथ संबंध होने की बात कहलायी गयी है वह चीज विवादों को जन्‍म दे सकती है। हालांकि इस बारे में अभी भी सलमान खान की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है।

मीडिया, खासकर टीवी मीडिया जिस तरह से किसी भी संवेदनशील मुद्दे पर मीडिया ट्रायल करता है इस फिल्म में दाउद इब्राहिम के मुंह से उस प्रवृ‌त्ति पर भी कमेंट किया गया है। दाऊद कहता है "मेरी गिरफ्तारी के बाद मीडिया में बहस होनी शुरू हो जाएगी।

बड़े-बड़े एक्सपर्ट बैठकर टेलीविजन पर तय करने लगेंगे कि मेरे साथ क्या व्यवहार किया जाए। बरखा दत्त, राजदीप सरदेसाई और जाने कितने ही पत्रकार मेरे में बारे गला फाड़ना शुरू कर देंगे। लेकिन कुछ दिन के बाद सब भूल जाएंगे। फिर सब वैसा का वैसा।"

साभार- अमर उजाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *