खनन माफियाओं ने तहसीलदार के पीछे दौड़ाई जेसीबी मशीन

: नाले में कूदकर अपनी जान बचाई : जेसीबी और पांच ट्रैक्टर जब्त : सात पर एफआईआर, गिरफ्तारी नहीं : देवास। खनिज माफिया द्वारा मुरैना जिले में आईपीएस अफसर नरेंद्र कुमार की कथित हत्या की याद ताजा करते हुए एक ऐसे ही घटनाक्रम में अवैध उत्खनन रोकने गई महिला तहसीलदार मीना पाल को जिले में कन्नौद के निकट कुसमानिया गांव में जेसीबी मशीन से कुचलकर मारने का असफल प्रयास किया गया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस घटना से बुरी तरह घबराई तहसीलदार मीना ने नाले में कूदकर अपनी जान बचाई। इससे उन्हें पैर में चोट भी आई है।

घटना के बाद पुलिस ने एक जेसीबी मशीन और पांच ट्रैक्टर जब्त कर सात लोगों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने का प्रकरण कायम किया है। हालांकि अभी तक इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। बताया जाता है कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के लिए गेहूं रखने के बनाये जा रहे प्लेटफार्म में ठेकेदार के लोगों द्वारा अवैध रूप से मोरम का उत्खनन किया जा रहा था। शिकायत मिलने पर कल सुबह पटवारी धीरासिंह तुमराम के साथ तहसीलदार मीना मौके पर पहुंची। उन्होंने देखा कि लाल मोरम खोदी जा रही है। वहां काम कर रहे कर्मचारियों से जब उन्होंने उत्खनन की अनुमति संबंधी प्रमाण मांगा, तो कर्मचारियों ने कहा कि हमने अनुमति के लिए आवेदन दिया है।

इसी बीच जेसीबी मशीन का चालक तेजी से वाहन चलाते हुए तहसीलदार की तरफ लपका। इस पर तहसीलदार ने पास के नाले में कूदकर खुद को बचाया जिसमें उनके पैर में चोट आई है। घटना की सूचना पर कन्नौद पुलिस एवं एसडीएम अमरनाथ दुबे मौके पर पहुंचे और जांच की। कन्नौद पुलिस ने ठेकेदार दारासिंह पटेल निवासी आष्टा, एवं कुसमानिया के नरेंद्र यादव सहित सात लोगों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने का प्रकरण कायम किया है।

पहले भी दिखे माफियाओं के हौसले

– मुरैना जिले के बांमौर कस्बे में गत आठ मार्च को होली के दिन आईपीएस नरेद्र कुमार को ट्रैक्टर से कुचलकर मार दिया। सीबीआई जांच जारी।

– भिण्ड जिले में गत आठ मार्च को ही ‘शराब बंदी दिन’ (ड्राई डे) पर शराब बेच रहे लोगों पर कार्रवाई करने पहुंचे आईपीएस जयदेवन पर डंडे एवं लाठियों से हमला।

– शिवपुरी में गत 17 मार्च को कोलारस में पत्थर माफिया ने एसडीओ के वाहन पर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास किया।

संजय कुमार की रिपोर्ट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *