खनन माफिया के खिलाफ लिखने वाले पत्रकार की डंपर से कुचलकर हत्या

अवैध खनन के खिलाफ लगातार मुहिम चलाने वाले वाले पत्रकार अब्दुल सईद की डम्पर से कुचलकर हत्या कर दी गई. घटना के बाद इलाके में जबर्दस्त तनाव फैल गया. घटना के विरोध में गुस्साई भीड़ ने बाजार बन्द करवा दिया तथा षणयंत्रकारियों को गिरफ्तार करने के लिए धरना दिया. डंपर चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है तथा उससे पूछताछ की जा रही है.
 
राजस्थान के बारां जिले के थाना हरनादवां के सारथल कस्बे के निवासी अब्दुल सईद एक दैनिक अखबार का संवाददाता थे. इन्होंने इलाके के खनन माफिया के खिलाफ मुहिम छेड़ रखी थी. उन्हें खनन माफियाओं से धमकियां मिल रही थीं. मंगलवार की रात अब्दुल सईद मोटरसाइकिल से घर जा रहे थे तभी खनन ठेकेदार के डंपर ने उन्हें कुचल दिया. जैसे ही गांववालों को घटना का पता चला लोग रात में सड़कों पर आ गये और प्रदर्शन करने लगे. लोगों का  कहना था कि ये एक्सीडेंट नहीं है बल्कि ये सोच समझकर की गई हत्या है.
 
गुस्साई भीड़ ने जयपुर के एक खनन माफिया के खिलाफ हत्या का आरोप लगाते हुए धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार करते हुए हाइवे जाम कर दिया. भीड़ ने डंपर आग के हवाले कर दिया. मौके पर आकर पुलिस अधिकारियों ने खनन माफिया के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई का आश्वासन दिया तब पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा. घटना के अगले दिन भी लोगों ने बाजार बंद करा दिए तथा खनन ठेकेदार को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर धरना दिया. इलाके में भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *