गरीब किसानों का ट्रैक्टर डकार गए विधायक जी…

प्रदेश की सपा सरकार के मंत्री और विधायक तमाम सरकारी योजनओं के जरिए अपना घर भरने में जुटे नजर आ रहे है। ताजा मामला सामने आया है यूपी के गाजीपुर जिले में जहां गरीब किसानो का ट्रैक्टर गया विधायक जी के घर। ट्रैक्टर की चाभी कोई और नहीं स्वयं कैबिनेट मंत्री जी ने थमाया। वैसे तो शासन की प्रत्येक लाभकारी योजनाओं को गरीबों व पात्रों तक पहुंचाने की बात की जाती है किन्तु शायद ही वह उन तक सीधे पहुंच पाती हैं।

उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार लगातार किसानो को सीधा लाभ पहुंचाने की प्रतिबद्धता दिखाती है और पारदर्शिता की बात भी की जाती है किन्तु गाजीपुर जिले में जंगीपुर विधान सभा से सपा के विधायक ने तो गरीब  किसानो को मिलने वाली सब्सिडी का ट्रैक्टर ही डकार लिया। ट्रैक्टर की चाभी स्वयं शासन के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश सिंह ने अपने गांव सेवराई में आयोजित तीन दिवसीय किसान मेला में विधायक जी के सुपुत्र और पूर्व ब्लाक प्रमुख वीरेन्द्र यादव को थमायी थी।

यह ट्रैक्टर उद्यान विभाग की तरफ से जिले के 15 प्रगतिशील किन्तु अभाव ग्रस्त किसानो को दिया जाना था। विधायक जी वैसे तो कोल्ड स्टोरेज, महाविद्यालय, इण्टर कालेज व कई चार पहिया वाहनो, भूमि-भवन आदि के मालिक हैं, फिर भी डेढ़ लाख की छूट वाला ट्रैक्टर भी उन्होने कबजिया लिया। समग्र विकास इण्डिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं जिला पंचायत सदस्य ब्रज भूषण दूबे ने इस पूरे मामले को प्रदेश के मुख्यमंत्री तक मेल के माध्यम से पहुंचाते हुये सपा विधायक कैलाश यादव से ट्रैक्टर वापस कराने एवं उनके विरूद्ध कार्यवाही करने की मांग की है।

श्री दूबे ने मुख्यमंत्री को प्रेषित ई-मेल में कहा है कि वर्ष 2012-13 में किसानो को मिलने वाला 20 हार्स पावर से अधिक क्षमता के 15 ट्रैक्टर गत जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में कबीना मंत्री ओम प्रकाश सिंह के गृह ग्राम सेवराई में तीन दिवसीय किसान मेले के दौरान वितरित किये गये, जिसमें सपा विधायक व पूर्व मंत्री कैलाश यादव के पुत्र व पूर्व ब्लाक प्रमुख वीरेन्द्र यादव के नाम भी एक ट्रैक्टर दिया गया, जिसपर डेढ लाख रूपये की सब्सिडी दी गयी थी। श्री दूबे ने मुख्यमंत्री से मांग किया है कि वे विधायक द्वारा अनाधिकृत रूप से लिये गये गरीब किसानो के ट्रैक्टर वापस कराते हुये उनके विरूद्ध कार्यवाही कर पारदर्शिता का परिचय दें।

–गाजीपुर से के.के. की रिपोर्ट

संपर्क 9415280945

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *