चीन सरकार की विदेशी पत्रकारों को बाहर निकालने की तैयारी

चीन के सरकारी अधिकारियों ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुए चीन में व्यापार संबंधी खबरों को कवर करने वाली एजेंसी ब्लूमबर्ग और अखबार न्यूयार्क टाइम्स के लगभग दो दर्जन पत्रकारों का वीजा रोक रखा है. ये पत्रकार अभी चीन में ही रह रहे हैं. चीन के इस कदम से ये चर्चा तेज हो गई है कि चीन विदेशी पत्रकारों को देश से बाहर करने की योजना बना रहा है.
 
चीन के मौजूदा नियमों के अनुसार हर साल देश में रह रहे विदेशी पत्रकारों को इस वक्त अपने प्रेस कार्ड को विदेश मंत्रालय से और वीजा को पुलिस से अलग-2 नवीनीकरण कराना होता है. 
 
माना जा रहा है कि चीन के शीर्ष नेताओं और अधिकारियों की सम्पत्तियों और उनके कारोबारी रिश्तों से जुड़ी खबरें भेजने के लिए सरकार इन पत्रकारों से नाराज है. इन समाचार संगठनों ने चीन के बड़े नेताओं से जुड़ी खबरें काफी खोजबीन करके प्रकाशित की थीं. इनमें पूर्व प्रधानमंत्री वेन जियोबाओ और मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग जैसी कद्दावर राजनैतिक हस्तियां भी शामिल थीं.
 
न्यूयार्क टाइम्स में पिछले महीने छपी वेन जियाबाओ और अमेरिकी बैंक जेपी मार्गन चेज के रिश्ते पर खबर आने के बाद विदेश मंत्रालय ने अपने यहां न्यूयार्क टाइम्स के सभी पत्रकारों के प्रेस कार्ड के नवीनीकरण पर रोक लगा दी थी, साथ ही जिन पत्रकारों के प्रेस कार्ड मंत्रालय जारी कर चुका था उनके पासपोर्ट बिना वीजा की अवधि बढ़ाये वापस कर दिए. इन पत्रकारों की वीजा अवधि दिसम्बर में समाप्त हो रही है और अगर इन्हें वीजा नहीं मिलता है तो इन्हें चीन छोड़ना पड़ेगा.
 
मीडिया जगत में इस समय बड़ी हैरानी है कि ऐसे समय में जब चीन के रिश्ते पूरी दुनिया के साथ सुधर रहे हैं और चीन की छवि दुनिया के सामने एक उदारवादी देश की बन रही है क्या चीन इस दो बड़े अमेरिकी समाचार संगठनों को अपनी गतिविधियां बंद करने के लिए कहेगा?
 

अपने मोबाइल पर भड़ास की खबरें पाएं. इसके लिए Telegram एप्प इंस्टाल कर यहां क्लिक करें : https://t.me/BhadasMedia 

Leave a Reply

Your email address will not be published.