चौबीस घंटे में दो पत्रकारों पर हमला, एक की मौत, दूसरा गंभीर रूप से घायल

पूरी दुनिया में पत्रकारों पर हमले बढ़े हैं. होंडुरास तथा फिलीपींस में 24 घंटे के भीतर जहां एक पत्रकार की हत्‍या कर दी गई वहीं दूसरे को गोली मारकार गंभीर रूप से घायल कर दिया गया. घायल पत्रकार जीवन और मौत से जूझ रहा है. पहली घटना होंडुरास में घटित हुई. राजधानी से छह सौ किमी उत्‍तर में स्थित कस्‍बा साबा में एक पत्रकार की चाकू गोदकर हत्‍या कर दी गई. बताया जा रहा है कि रेडियो एल्‍गरा में कार्यरत 58 वर्षीय फास्‍टो एवेलियो हर्नांज अपनी साइकिल से अपने घर जा रहे थे, तभी उन पर हमला किया गया.

पुलिस ने बताया कि पत्रकार ने बचने की भरपूर कोशिश की परन्‍तु हमलावर में उनके शरीर पर कई घातक वार किए. हत्‍या के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है. पुलिस का कहना है कि यह लूट या डकैती के लए की गई हत्‍या नहीं है. पुलिस ने बताया कि घटना के कुछ चश्‍मदीद गवाह भी हैं पर वे हमलावर की पहचान करने में पुलिस की मदद नहीं कर रहे हैं. उल्‍लेखनीय है कि पिछले दो साल में होंडुरास में 18 पत्रकारों की हत्‍या हो चुकी है.

पत्रकार पर हमले की दूसरी घटना फिलीपींस में घटित हुई. राजधानी मनीला के पासिंग सिटी में रविवार की रात साढ़े दस बजे मैलाकनन प्रेस कॉर्प्‍स के द ट्रिब्‍यून के पत्रकार फर्नान एजेंल्‍स को गोली मार दी गई. फर्नान को .45 कैलिबर के पिस्‍टल से छह गोलिया मारी गई. फर्नान घटना के समय कैटल्‍या कंपाउंड स्थित अपने आवास पर जा रहे थे. एजेंल्‍स को पासिंग सिटी के जनरल हॉस्‍पीटल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. पुलिस हमले का कारण पता लगाने में जुटी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *