छत्तीसगढ़ में पत्रकारों के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना शुरू

Arvind Awasthi : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की घोषणा के अनुरूप छत्तीसगढ़ में पत्रकारों के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना शुरू हो गयी है। राज्य शासन के जनसम्पर्क विभाग द्वारा यह योजना छत्तीसगढ़ मीडिया कर्मी व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के नाम से संचालित की जा रही है। इसके अन्तर्गत मीडिया प्रतिनिधियों को पांच लाख रूपए तक बीमा सुरक्षा मिलेगी।

छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री अरविन्द अवस्थी और प्रेस क्लब रायपुर के अध्यक्ष श्री बृजेश चौबे ने आज यहां मंत्रालय में मुख्यमंत्री से सौजन्य मुलाकात कर उन्हें इस योजना के लिए पत्रकारों की ओर से धन्यवाद दिया। श्री अवस्थी और श्री चौबे ने मुख्यमंत्री को राजधानी रायपुर में इस महीने की 30 तारीख से श्रमजीवी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित चार दिवसीय राष्ट्रीय पत्रकार सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने विधानसभा के बजट सत्र में यह ऐलान किया था कि एक अपै्रल से शुरू होने वाले नये वित्तीय वर्ष 2013-14 से प्रदेश में पत्रकारों के लिए बीमा योजना शुरू की जाएगी। उनकी घोषणा के अनुरूप इस बीमा योजना की अधिसूचना छततीसगढ़ सरकार के राजपत्र (असाधारण) में विगत एक अपै्रल 2013 को प्रकाशित हो चुकी है। राजपत्र में प्रकाशन के साथ ही यह योजना पूरे प्रदेश में लागू हो गयी है। अधिसूचना में योजना पर अमल के लिए छत्तीसगढ़ मीडिया कर्मी व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा नियम 2013 जारी किए गए हैं। इन नियमों के अनुसार छत्तीसगढ़ में निवासरत और कार्यरत 21 वर्ष से 65 वर्ष आयु समूह के किसी निजी समाचार पत्र, समाचार एजेंसी, टेलीविजन न्यूज चैनल इत्यादि द्वारा नियोजित संचार (मीडिया) प्रतिनिधि (पत्रकार, संवाददाता, फोटोग्राफर, कैमरामेन) इस योजना में शामिल हो सकेंगे। उन्हें अथवा उनके नियोक्ता द्वारा बीमा के वार्षिक प्रीमियम की 25 प्रतिशत राशि जनसम्पर्क संचालनालय में देनी होगी, प्रीमियम की शेष 75 प्रतिशत राशि राज्य शासन के अंशदान के रूप में संचालनालय द्वारा दी जाएगी। योजना के लिए बीमा कम्पनियों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। सौजन्य मुलाकात में श्रमजीवी पत्रकार संघ तथा रायपुर प्रेस क्लब की ओर से मुख्यमंत्री को सौंपे गए ज्ञापन में राजधानी रायपुर के समाचार पत्रों, इलेक्ट्रानिक मीडिया संस्थाओं और पत्रकारों की सुविधा के लिए जनसम्पर्क संचालनालय को वर्तमान में नया रायपुर के विभागाध्यक्ष भवन में शिफ्ट नहीं करने का आग्रह किया गया। मुख्यमंत्री ने ज्ञापन पर अपनी सैद्धांतिक सहमति प्रदान करते हुए कहा कि वास्तव में पत्रकारों की सुविधा को ध्यान में रखकर संचालनालय को फिलहाल यथावत रखा जाना चाहिए। इस संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे।

श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री अवस्थी ने मुख्यमंत्री को बताया कि राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय पत्रकार सम्मेलन शुभारंभ समारोह 30 जून को सवेरे 11 बजे कालीबाड़ी परिसर स्थित रविन्द्र भवन में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री को सम्मेलन के शुभारंभ के लिए आमंत्रित करते हुए यह भी बताया कि प्रथम दिवस पर शुभारंभ सत्र में ‘छत्तीसगढ़ और विकास’ विषय पर परिचर्चा भी आयोजित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने आमंत्रण के लिए आभार प्रकट करते हुए आयोजन की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी।

अरविंद अवस्थी के फेसबुक वॉल से.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *