जनता को मूर्ख बनाने के लिए साधना ग्रुप का एक और प्रयास…. ‘ईश्वर चैनल’

पैसा उगाहने और बनाने की मची होड़ के बीच साधना ग्रुप ने एक और चैनल लांच कर दिया है. 'ईश्वर' चैनल. यह ज्योतिष चैनल है. अभी तक आप सभी ने ज्योतिषियों को न्यूज चैनलों पर बैठकर भविष्य बांचते देखा होगा. ये ज्योतिषी खुद पैसे देकर चैनलों से टाइम स्लाट लेते हैं और जनता को उल्लू बनाकर उनसे पैसे ऐंठते हैं. धार्मिक चैनल चलाकर बाबाओं से पैसे ऐंठने का उस्ताद साधना ग्रुप अब इसी काम को और आगे बढ़ाते हुए चौबीस घंटे का ज्योतिष चैनल लांच कर चुका है, 'ईश्वर' नाम से. नाम और काम से ही जाहिर है कि यह चैनल पाखंड और अंधविश्वास फैलाकर जनता का धार्मिक भयादोहन करेगा. कुछ उसी तरह जैसे निर्मल बाबा नामक फ्राड किया करता था.

निर्मल बाबा की दुकान तो इसलिए उठ गई क्योंकि वह एक व्यक्ति था, और मीडिया हाउसों को भी उससे पैसे ऐंठने के काफी बाद समझ में आया कि अब इनकी दुकान उखाड़ देनी चाही. लेकिन साधना ग्रुप अगर यही काम ईश्वर नामक चैनल के जरिए करेगा तो इसके खिलाफ कौन आवाज उठाएगा. प्रेस काउंसिल आफ इंडिया के चेयरमैन जस्टिस काटजू भले ही लाख कहें कि ज्योतिष और भविष्यवाणी जैसे पाखंड का प्रसारण न्यूज चैनलों को नहीं करना चाहिए लेकिन जब न्यूज चैनल वाले ज्योतिष और भविष्यवाणी पर केंद्रित चैनल ही खड़ा कर देंगे तो भला उन्हें कौन रोकेगा. लोगों का कहना है कि प्रभातम समूह के काम करने का तरीका सिर्फ एक है, धंधा चाहे जो हो. वह हर हाल में लाभ और सिर्फ लाभ पाने के लिए तेजी से हाथ पांव मार रहा है. इसके लिए उसने धार्मिक चैनल, न्यूज चैनल और ज्योतिष चैनल को लगाने के साथ ही साथ इनके जरिए अपने दूसरे प्रोडक्ट्स-प्रोजेक्ट्स को लाभ दिलवाने में लगा है.

मजेदार यह देखना होगा कि ईश्वर चैनल का लाइसेंस किस कैटगरी में लिया गया है. अगर इसे एंटरटेनमेंट कैटगरी में लिया गया है तो सच में यह चैनल निर्मल बाबा का दूसरा रूप साबित होगा और एक न एक दिन इस चैनल के खिलाफ आवाज उठाने का काम हर एक को करना पड़ेगा. ज्योतिष चैनल ईश्वर के बारे में साधना ग्रुप के शिशु किस्म के डायरेक्टर गौरव गुप्ता ने भविष्यवाणी की है कि इस ज्योतिष चैनल को अन्य हिंदी भाषी राज्यों में लांच किया जाएगा. गौरव गुप्ता इस बात पर फूले नहीं समा रहे हैं कि ईश्वर चैनल भारत का इकलौता ज्योतिष चैनल है, जिसे देश ही नही विदेश में बैठें दर्शक भी आनलाइन देख सकते हैं.

गौरव का कहना है कि वर्तमान समय में भारतीय मीडिया में ज्योतिष को 24 घंटे के विभिन्न चैनलों पर केवल आधे से एक घंटे का समय मिल रहा है. ऐसे में साधना समूह द्वारा लांच किये गये देश के पहले ज्योतिष चैनल को दर्शकों द्वारा खूब पसन्द किया जा रहा है.  फिलहाल दर्शक ईश्वर चैनल को इंटरनेट के माध्यम से www.ishwar.tv पर देख सकते हैं. गौरव गुप्ता के बातों और इरादों से जाहिर है कि वे लोग भारत की जनता में व्याप्त अंधविश्वास और पाखंड को खत्म करने के लिए कोई शिक्षा चैनल लाने की बजाय, और ज्यादा मूर्खता फैलाने हेतु ईश्वर टीवी को बड़े पैमाने पर और जोरशोर से चलाएंगे.

इस मुद्दे पर आप क्या सोचते हैं, जरूर अपनी राय लिखकर दीजिएगा ताकि इस बहस को आगे बढ़ाया जा सके.

यशवंत

एडिटर

भड़ास4मीडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *