जेल की चहारदीवारी के भीतर से लांच होगा साप्‍ताहिक ”डेमोक्रेसी पोस्‍ट”

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से प्रकाशित होने जा रहे राष्‍ट्रीय हिन्दी सप्ताहिक समाचार पत्र ‘‘डेमोक्रेसी पोस्ट’’ का आगाज़ उन चहारदीवारी के अन्दर से होगा जहां कैदियों के अन्दर नई विचार धारा विकसित करके फिर से समाज का एक हिस्सा बनाने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। जहां भले ही कैदी चहारदीवारी के गुलाम हों लेकिन उनकी सोच आज़ाद है। आज वो बेहतर समाज का एक मजबूत अंग बनने के लिए उस तरह तैयार हो रहे हैं, जैसे किसी लोहे को पक्का कर तैयार किया जाता है। जेल प्रशासन चाहता है कि आने वाली समय में इन्हें किसी का मोहताज न होना पड़े, जो कभी अपराधी बनकर जेल में आए थे। वो जब बाहर जाए तो समाज को भी आईना दिखाएं, साथ ही समाज का एक मजबूत हिस्सा बन कर सामने आएं।

जिस जेल से लोग अक्‍सर किनारा करते हैं, उसी जेल की उंची-उंची चहारदीवारी के अन्दर से ज़माने के सामने हर सच लाने का का संकल्प लेते हुए का आगाज़ होगा ‘‘ डेमोक्रेसी पोस्ट‘‘ का। एक नई सोच, बेबाक जुबां, धारदार अल्फाज़, निष्‍पक्ष, निडर, जुनून और ज़ज्बे के साथ ''डेमोक्रेसी पोस्‍ट'' 27 जून 2012 को देश की आदर्श जेलों में नंबर एक जेल कही जाने वाली कंडा जेल में लांच होने जा रहा है। डेमोक्रेसी पोस्ट का विमोचन डी.जी. सी.आई.डी और जेल आई.डी. भंडारी करेंगे। यहीं नहीं शिमला से संचालित होने वाले पहले चैनल ‘‘सिटी चैनल‘‘ के हिमाचल प्रदेश में शानदार 19 साल पूरे होने पर प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के जाने दिग्गज पत्रकार भी शिकरत करेंगे।

यहीं नहीं ‘‘सिटी चैनल‘‘ के सौजन्य से डी.जी. सीआईडी. एवं जेल आई.डी. भंडारी सिटी चैनल के 19 साल पूरे होने पर सिटी चैनल की तरफ से समाचार पत्रों और इलेक्ट्रानिक मीडिया के उन पत्रकारों को सम्मानित करेंगे, जिन्होंने अपनी कलम से कभी समाज को आईना दिखाया तो कभी आवाम की आवाज़ को दमदार तरीके से उठाया। इस मौके पर सरोकारी पत्रकारिता को अपना आदर्श मानने वाले पत्रकारों को सम्मानित किया जाएगा।

इस ख़ास अवसर पर जेल में अलग-अलग जुर्म की सज़ा भुगत रहे वो कैदी नाटक पेश करके समाजिक बुराइयों पर अपने अंदाज में हमला करेंगे। पूरे नाटक तैयार करने से लेकर ट्रेनिंग देने की जिम्‍मेदारी जेल प्रशासन ने कभी हिमाचल प्रदेश के सबसे खूंखार अपराधी रहे और तीन कत्लों की सज़ा भुगत रहे अमरीश राणा को सौंपी है। स्टेज में अपने कला के जलवे वो कैदी बिखेरेंगे जो यहां सज़ा काट रहे हैं। ये वो कैदी हैं, जिनका आचरण कैदियों के लिए ही नहीं हर किसी के लिए एक मिसाल है। इस ख़ास अवसर में जेल के अन्दर मीडिया के लोग भी मौजूद रहेंगे।

अपने मोबाइल पर भड़ास की खबरें पाएं. इसके लिए Telegram एप्प इंस्टाल कर यहां क्लिक करें : https://t.me/BhadasMedia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *