ट्राई का निर्देश – अपने ग्राहकों का ब्‍योरा रखें केबल ऑपरेटर

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकार (ट्राई) ने दिल्ली, मुंबई व कोलकाता के मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों (एमएसओ) तथा स्थानीय केबल ऑपरेटरों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों का पूरा ब्योरा रखें जिनमें उनकी इच्छित सेवाओं की जानकारी भी हो। नियामक का कहना है कि डिजिटलीकरण का वास्तविक फायदा आम ग्राहकों तक नहीं पहुंच रहा है।

ट्राई ने बुधवार को कहा कि ग्राहकों का पूरा ब्योरा रखने की प्रणाली सब्सक्राइबर मैनेजमेंट सिस्टम की स्थापना से और पारदर्शिता आएगी, क्योंकि इससे ग्राहकों के पास अपनी पसंद की सेवाओं का इस्तेमाल तथा उसके हिसाब से ही खर्च प्रबंधन का विकल्प होगा। ट्राई सेवाओं की गुणवत्ता संबंधी नियमों के अनुसार एमएसओ को सब्सक्राइबर मैनेजमेंट सिस्टम (एसएमएस) स्थापित करना होगा जिसमें ग्राहकों का पूरा ब्योरा तथा उनकी पसंद की सेवाओं की जानकारी होनी चाहिए।

ट्राई का कहना है कि अनेक एमएसओ ने इस फीचर का कार्यान्वयन नहीं किया है और अनेक मामलों में केबल ऑपरेटरों ने अपने संबद्ध एमएसओ को पूर्ण ग्राहक आवेदन फॉर्म उपलब्ध नहीं कराया गया है। देश में केबल डिजिटलीकरण का काम चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जा रहा है और पहला चरण एक नवंबर 2012 को पूरा हो गया। (भाषा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *