डिग्री बांटने की फैक्‍टरी बन गए कॉलेज : श्रवण गर्ग

इंदौर। पत्रकारिता को देश का चौथा स्तंभ मना जाता है, मगर पत्रकारों की नई पौध उस दिशा में सही ढंग से काम नहीं कर पा रही है, क्योंकि पत्रकारिता के कॉलेज आज डिग्री बांटने की फैक्टरी बन गए हैं। राहुल बारपुते, राजेंद्र माथुर, प्रभाष जोशी, अभय छजलानी जैसे संपादकों की स्वर्णिम पत्रकारिता को बनाए रखने के लिए जरूरत है कि हम भविष्य में अच्छे व बेहतर पत्रकार तैयार करें।

स्वर्ण जयंती वर्ष में इंदौर प्रेस क्लब द्वारा प्रारंभ की गई राष्ट्रीय मासिक पत्रिका प्रेस क्लब टाइम्स के विमोचन अवसर पर नईदुनिया के प्रधान संपादक व प्रेस काउसिंल ऑफ इंडिया के सदस्य श्रवण गर्ग ने कही। उन्होंने कहा कि प्रेस काउसिंल ऑफ इंडिया ने एक समिति को यह जिम्मा सौंपा है कि वे पत्रकारों और मीडिया संस्थानों की न्यूनतम योग्यता पर विचार करें। इंदौर प्रेस क्लब को यह जिम्मा उठाना चाहिए कि वे पत्रकारिता के उन्नयन के लिए पत्रकारों के प्रशिक्षण के प्रयास करें ताकि राजेंद्र माथुर, राहुल बारपुते, प्रभाष जोशी के बाद भी कुछ नामों को हम बता सके। पूर्वजों के नाम के आधार पर बहुत ज्यादा समय तक काम नहीं किया जा सकता।

वरिष्ठ पत्रकार अभय छजलानी ने कहा कि इंदौर की पत्रकारिता और समाचार पत्रों की विश्वसनीयता आज भी पूरे देश में बरकरार है और इसे पाठकों का विश्वास भी हासिल है। इंदौर के पत्रकार-संपादकों ने पहले भी अपना परचम फहराया और आज भी प्रिंट-इलेक्ट्रानिक मीडिया में अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं।

बाल पत्रिका देवपुत्र के संपादक व इंदौर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष कृष्णकुमार अष्ठाना ने कहा कि आजादी के पहले से लेकर अब तक इंदौर के समाचार पत्र और पत्रिकाओं ने राष्ट्रीय स्तर पर अपना स्थान बनाया है, जिसका अपना अलग इतिहास रहा है। खुशी की बात है कि इंदौर प्रेस क्लब की वर्तमान कार्यकारिणी ने सकारात्मक प्रयासों से देश में अग्रिम स्थान बनाया है। अग्निबाण के प्रधान संपादक राजेश चेलावत ने कहा कि इंदौर प्रेस क्लब को पत्रकारिता के उन्नयन और विकास के लिए निरंतर प्रयास करना चाहिए ताकि पत्रकारों की बेहतर पौध तैयार हो सके। वरिष्ठ पत्रकार विमल झांझरी ने कहा कि इंदौर के युवा पत्रकारों ने बुजुर्ग पत्रकारों की विरासत को भलीभांति संभाल रखा है, लेकिन इन्हें निरंतर प्रशिक्षण की जरूरत है।

स्वागत भाषण इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल ने दिया। प्रेस क्लब टाइम्स के सलाहकार संपादक वरिष्ठ पत्रकार रमण रावल ने पत्रिका के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अतिथियों का स्वागत अरविंद तिवारी, अमित सोनी, कमल कस्तूरी, प्रदीप जोशी, संजय जोशी, आदिल कुरैशी, अतुल लागू, सुनील अग्रवाल, अतुल पाठक, रोहित तिवारी, डॉ. रजनी भंडारी आदि ने किया। संचालन सचिव संजय लाहोटी ने किया। समारोह में बड़ी संख्या में वरिष्ठ पत्रकार और प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *