तीन पत्रकारों की विधवाओं को हरियाणा पत्रकार कल्‍याण कोष ने दी आर्थिक सहायता

चंडीगढ़। हरियाणा पत्रकार कल्याण कोष से तीन पत्रकारों की विधवाओं को दो-दो लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी गई। जिला कैथल के सिवान से गुडमार्निग के पत्रकार स्व. श्री राम कुमार भट्ट की विधवा श्रीमती सावित्री देवी, जिला मेवात के नूंह से दैनिक जागरण के पत्रकार स्व. श्री रमेश चंद सिंगला की विधवा श्रीमती पुष्पा और फरीदाबाद के भारत दर्शन के संपादक स्व. श्री मुखी भीमसेन की विधवा श्रीमती लाजवंती शामिल थी। हरियाणा पत्रकार संघ की ओर से श्री रमेशचंद सिंगला की विधवा लाजवंती को पांच लाख रुपए का चैक सौंपा गया।

मुख्यमंत्री भूपेंद्रसिंह हुड्डा ने इस मौके पर कहा कि कलम में ताकत होती है और यह समाज में चेतना लाने का साधन है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में जोखिम के चलते उनको सामाजिक सुरक्षा की ज्यादा जरूरत होती है। इसीलिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा पत्रकार कल्याण कोष स्थापित किया है, जिसे आरंभिक रूप से पचास लाख रुपए का अनुदान देकर शुरू किया गया था। इस कोष के माध्यम से अनेक पत्रकार परिवारों को सहायता दी गई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा ने पहली बार मीडिया पोलिसी लागू की और इसके तहत पत्रकारों को अनेक सुविधाएं दी गई हैं।

हरियाणा पत्रकार संघ के अध्यक्ष केबी पंडित ने कहा कि संघ के बैनर तले अब तक विभिन्न स्वर्गवासी पत्रकारों के परिवारों को 96 लाख रुपए की सहायता दी गई है, इसमें राज्य सरकार का आधा योगदान है। कार्यक्रम में भारतीय पत्रकार संघ के राष्‍ट्रीय सचिव विनोद कोहली, हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष कमलेश भारतीय, हरियाणा पत्रकार संघ के महासचिव अनिल आर्य और श्रेयांस जैन ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव केके खंडेलवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान ओएसडी श्री एमएस चोपडा, ओएसडी बीआर बेरी के अलावा अनेक पत्रकार भी उपस्थित थे।

चंडीगढ़ से जयश्री राठौड़ की रिपोर्ट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *