देश-विदेश के सोलह लेखकों को सम्मानित करेगी ‘प्रवक्ता’ (देखें लिस्ट)

: 18 अक्टूबर को होगा बड़ा आयोजन : नई दिल्ली । हिन्दी के प्रसिद्ध वेब पोर्टल ‘प्रवक्ता डॉट कॉम’ अपने पांच वर्ष पूरे होने पर देश-विदेश के सोलह लेखकों को सम्मानित करने जा रहा है। इनमें ब्रिटेन में बसे भारतीय मूल के प्रसिद्ध लेखक नरेश भारतीय, अमेरिका के युनिवर्सिटी ऑफ मॅसाच्युसेटस, निर्माण अभियांत्रिकी के प्रोफेसर मधुसूदन व हिन्दुस्थान समाचार एजेंसी से जुड़े डॉ. कुलदीप चन्द अग्निहोत्री प्रमुख हैं।

यह सम्मान समारोह आगामी 18 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली के स्‍पीकर हॉल, कांस्टिट्यूशन क्लब में आयोजित किया जा रहा है। प्रवक्ता की प्रसिद्धि का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि इस साइट पर अभी तक विविध विषयों पर 9,000 से अधिक हिन्दी के लेख व पांच सौ से अधिक लेखक जुड़े हैं।

प्रवक्ता के संपादक संजीव सिन्हा ने बताया, ‘जब 16 अक्टूबर 2008 को ‘प्रवक्ता डॉट कॉम’ की शुरुआत हुई थी तब प्रश्न सामने आया था कि लेखक तो अपने सम्पर्क में हैं ही नहीं? फिर एक सूची बनाई और उनसे सबसे आग्रह किया कि ‘प्रवक्ता‘ के लिए अपने लेख भेजें। हर्ष का विषय है कि अधिकांश लेखकों का सहयोग हमें मिला। हालांकि हमारी निरंतरता और गुणवत्ता को देखते हुए आश्चर्यजनक रूप से गत पांच वर्षों में लेखकों की संख्या 500 को पार कर गई।

संजीव सिन्हा ने कहा कि हम जिन 16 लेखकों का सम्मान कर रहे हैं उनकी खासियत है कि उनकी लेखनी में जबरदस्त जान है, उनके लिखे पर अच्छी टिप्पणियां आती हैं, उनके लेखों को पढ़ने वालों की संख्या निरंतर बढ़ती रहती है और वे दबाव और प्रभाव में आए बिना अपने स्वभाव के अनुसार लेखन करते हैं। इसके साथ ही वे सब ‘प्रवक्ता’ से भावनात्मक स्तर पर भी जुड़े हुए हैं।

प्रवक्ता डॉट कॉम जिन लेखकों को सम्मानित कर रहा है उनमें नरेश भारतीय (ब्रिटेन), डॉ. मधुसूदन (अमेरिका), डॉ. कुलदीप चन्द अग्निहोत्री (नई दिल्ली ), प्रो. जगदीश्वर चतुर्वेदी (पश्चिम बंगाल) गिरीश पंकज (छत्तीसगढ़), संजय द्विवेदी (मध्य प्रदेश), आर. सिंह (नई दिल्ली), डॉ. राजेश कपूर (हिमाचल प्रदेश), डॉ. पुरुषोत्तम मीणा ‘निरंकुश’ (राजस्थान), विपिन किशोर सिन्हा (उत्तर प्रदेश), राकेश कुमार आर्य (नई दिल्ली), सुरेश चिपलूनकर (मध्यप्रदेश), डॉ. मनीष कुमार (नई दिल्ली), राजीव रंजन प्रसाद (छत्तीसगढ़), पंकज कुमार झा (छत्तीसगढ़) और मो. इकबाल हिंदुस्तानी (उत्तर प्रदेश) शामिल हैं।

प्रेस रिलीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *