नौकरियों का नया ठिकाना होगा सोशल मीडिया

सोशल मीडिया अब सिर्फ लोगों को आपस में जोड़ने और गपशप करने का प्लेटफॉर्म ही नहीं बल्कि नौकरियां देने में भी अहम भूमिका निभाने वाला है। नैसकॉम की एक रिपोर्ट का कहना है कि देश में आईटी इंडस्ट्री को मजबूत करने में सोशल मीडिया खास भूमिका निभाने को तैयार है। रिपोर्ट का कहना है कि बीपीओ सेक्टर में गिरावट की भरपाई अगले साल सोशल मीडिया में होने वाले विकास से होगी।

जॉब का नया ठिकाना : अगले साल आईटी सेक्टर की संभावना के बारे में तैयार इस रिपोर्ट में सोशल मीडिया में विकास की सबसे अधिक उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा मोबाइल एनलिटिक्स और क्लॉउट टेक्नॉलजी में भी तेजी देखने को मिलेगी। इनमें न सिर्फ नई नौकरियां आएंगी बल्कि इनसे आईटी सेक्टर को विकास की रफ्तार बनाए रखने में मदद मिलेगी। इस साल यूरोप में आए ग्लोबल संकट का असर इस सेक्टर पर पड़ने की बात कही गई है। इसी वजह से इसमें नौकरियों के कम अवसर पैदा हुए।

बीपीओ बाजार में भारत ने खोया शेयर: भारत के पारंपरिक आईटी इंडस्ट्री में बदलाव की जरूरत क्यों है, इसकी जरूरत बुधवार को पेश इकॉनमिक सर्वे में भी दिखी। रिपोर्ट में कहा गया कि बीपीओ बाजार में भारत ने पांच साल में चीन, ब्राजील और फिलीपींस जैसे देशों से 10 फीसदी शेयर खोया। इसका फायदा इन देशों की बीपीओ कंपनियों को हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, मलेशिया, चीन, ब्राजील, फिलीपींस, मोरक्को, चिली, कोलंबिया, पोलैंड और आयरलैंड जैसे देश बीपीओ के लिए नई पसंद के तौर पर उभरे हैं।

क्या हैं उम्मीदें :

– इस साल आईटी इंडस्ट्री में 1 लाख 80 हजार नई नौकरियां पैदा हुईं और अगले साल इसमें 10 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

– आईटी एक्सपोर्ट इस साल 10.2 फीसदी की दर से बढ़ा जबकि अगले साल इसके 12 से 14 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है। (ईटी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *