पत्रकार सुभाष त्रिपाठी ने अखिलेश यादव से पूछा था- किस स्कूल में पढ़ते हो?

एक जमाना था जब बाप यानि पिता मुलायम सिंह यादव अंग्रेजी के खिलाफ अभियान चला रहे थे और उनके सुपुत्र अखिलेश यादव अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में शिक्षा ले रहे थे. उन दिनों अखिलेश को अंग्रेजी शिक्षा दिलाने के कारण मुलायम को हिन्दी समर्थकों की आलोचना का शिकार होना पड़ा था. तब छात्र के रूप में अखिलेश यादव एक दफा इटावा के पत्रकार सुभाष त्रिपाठी से टकरा गए. और, सुभाष त्रिपाठी ने मुलायम के बेटे का इंटरव्यू कर डाला. पहला सवाल पूछा- किस स्कूल में पढ़ते हो?

अखिलेश ने क्या क्या जवाब दिया और सुभाष ने कैसे कैसे सवाल पूछे, आप नीचे दी गई कटिंग के जरिए पढ़ सकते हैं. यह कटिंग स्वतंत्र भारत हिंदी दैनिक की है, जिसमें उन दिनों सुभाष त्रिपाठी काम करते थे. अखिलेश यादव का ये साक्षात्कार संभवतः सबसे पहला साक्षात्कार होगा. श्री यादव उस समय न तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे और न राजनीति में थ. वे साक्षात्कार के समय अपने चाचा शिवपाल सिंह यादव के निवास पर थे, तब शिवपाल यादव भी कोई मंत्री या दिग्गज राजनेता नहीं थे.

अखिलेश यादव उस समय राजस्थान के धौलपुर स्थित स्कूल में 12वीं में पढ़ रहे थे. धौलपुर मिलिट्री स्कूल में पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी था. तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव उस समय हिन्दी के समर्थन में एक मुहिम चला रहे थे जिसको लेकर वह देश भर की निगाहों पर चढ़े हुए थे. ये साक्षात्कार 13 मार्च 1990 के तब के बड़े हिन्दी दैनिक स्वतंत्र भारत के विभिन्न संस्करणों में प्रकाशित हुआ था. साक्षात्कार की कटिंग ज्यों की त्यों दी जा रही है…. अगर पढ़ने में न आए तो साक्षात्कार की कटिंग पर क्लिक कर दें….

 

 
 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *