पत्रिका-नईदुनिया की अर्जियां कोर्ट से खारिज

इंदौर। भोपाल के बहुचर्चित शेहला मसूद हत्याकांड की मुख्य षड़यंत्रकारी जाहिदा परवेज से विशेष मुलाकात करनेवाले पत्रिका के स्टेट हेड व नईदुनिया के एक रिपोर्टर की अर्जियां इंदौर में सीबीआई की कोर्ट ने 22 जून को खारिज कर दी है। पत्रिका के स्टेट हेड अरुण चौहान की ओर से 11 जून को सीबीआई की स्पेशल मजिस्‍ट्रेट डा. शुभ्रा सिंह के न्यायालय में पेश कर जाहिदा से जेल में विशेष मुलाकात के लिए एक अर्जी दी थी, जिस पर जाहिदा ने भी ऐतराज नहीं उठाया था और न्यायालय के समक्ष खुद भी उनसे मिलने की मंशा जताई थी।

सूत्र बताते है कि पत्रिका को देख ताबड़तोड़ नईदुनिया के रिपोर्टर अभिषेक चेंडके की ओर से एक आवेदन इसी तरह का कोर्ट में पेश किया गया था, जहां पिछली सुनवाई पर सीबीआई के वकील ने साफ तौर पर ऐसी अनुमति नहीं देने की प्रार्थना की थी, वहीं दोनों संस्थानों के वकील बमुश्किल कोर्ट पहुंचे, वह भी कई बार संबंधित पक्षों के फोन लगाने पर….।

बहरहाल 22 जून को इन अर्जियों पर सुनवाई के बाद फैसला सुनाया गया और दोनों अर्जियां खारिज कर दी गई। कोर्ट ने आर्डरशीट में लिखा है कि ‘इस प्रकार की अर्जियां पोषणीय नहीं हैं और न ही आवेदक उसमें पक्षकार, न उन्हें इस तरह का आवेदन देने का अधिकार है। आवेदकों ने साक्षात्‍कार लेने क मंशा प्रकट की है लेकिन ऐसा कोई प्रावधान विधि में नहीं है कि साक्षात्कार हेतु विशेष अनुमति दी जा सके। ऐसी अनुमति से न आरोपीगण के कोई अधिकार प्रबल होते हैं और न समाज का हित। विधि व जेल मेन्युअल में ऐसा कोई प्रावधान नहीं होने से आवेदन निरस्त किए जाते हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *