बिहार विधान सभा के प्रेस दीर्घा से बाहर किये गये पत्रकार

गुरुवार को बिहार विधान सभा के प्रेस दीर्घा से उन पत्रकारों को बाहर किया गया, जिनके पास विधान सभा सचिवालय द्वारा कवरेज के लिए निर्गत पास नहीं था। बिहार विधान मंडल सत्र के दौरान विधान सभा सचिवालय और विधान परिषद सचिवालय अलग-अलग पास निर्गत करता है। कुछ पत्रकारों के पास दोनों सदनों का पास होता है तो कुछ के पास किसी एक सदन का।

यह पास विधान सभा और विधान परिषद की कार्यवाही के दौरान कवरेज के लिए रखना अनिवार्य होता है। लेकिन कई बार बिना अधिकृत पास वाले लोग भी दीर्घा में पहुंच जाते हैं। यानी पास है विधान परिषद के लिए और पहुंच गये विधान सभा दीर्घा में। हालांकि निर्गत पास के आधार पर विधान मंडल परिसर और भवन में आने-जाने में रोक टोक नहीं होता है।

गुरुवार को विधान सभा में बजट पेश होना था। इस कारण पत्रकारों की संख्या में इजाफा हो गया था। अखबारों के वरीय पत्रकार भी दीर्घा में पहुंच चुके थे। इस कारण बैठने को लेकर दिक्कत होने लगी। यह देखकर सुरक्षा में लगे अधिकारियों ने दीर्घा में पास की जांच शुरू की। जांच होते देख बिना पास वाले पत्रकार दीर्घा से बाहर निकल गये।

कुछ पत्रकार अपनी धौंस के आधार पर दीर्घा में जमे रहना चाहते थे, लेकिन जब उनके पास विधान सभा सचिवालय द्वारा निर्गत पास नहीं था। इस कारण उन्हें बाहर निकालना पड़ा। इस दौरान सुरक्षा अधिकारियों ने बड़ी संख्या में गुटका का फटा हुआ पाउच भी बरामद किया और इस बात को लेकर नाराजगी भी जतायी कि पत्रकार दीर्घा में गुटका भी जमकर खाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *