भूकंप के झटके से एक बार फिर हिला उत्‍तर भारत

राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर समेत उत्तर भारत में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए गए और लोग अपने दफ्तरों से बाहर निकल आए. भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 5.7 दर्ज मापी गई है. भूकंप का केंद्र जमीन से 9 किलोमीटर नीचे जम्‍मू-कश्‍मीर के भ्रदवाह में था.

आज दोपहर 12:27 बजे के आसपास दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के हल्‍के झटके महसूस किए गए. हालांकि जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश में झटके काफी तेज थे और लोग घबराकर इमारतों से बाहर निकल आए. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब और पाकिस्‍तान में भी लोगों ने भूकंप के झटकों को महसूस किया. हालांकि शुरुआती दौर में किसी नुकसान की आशंका नहीं है.

उधर, मौसम विभाग के डीजी एलएस राठौड़ ने भूकंप के झटकों को सामन्‍य प्रक्रिया बताया है. उन्‍होंने कहा, 'हल्‍के झटकों से घबराने की जरूरत नहीं है. धरती के गर्भ के अंदर हलचल होती रहती है इसलिए हम इसे असामान्‍य प्रक्रिया नहीं कह सकते. यह बेहद सामान्‍य है. पिछले दिनों जो झटके महसूस किए गए उनमें केवल 16 अप्रैल को आया भूकंप तेज था.' उल्‍लेखनीय है कि पिछले एक पखवाड़े में यह तीसरी बार है जब भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले 16 और 24 अप्रैल को भी भूकंप के झटके आए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *