राजनैतिक पार्टियों को विदेशी चंदे के मामले में हाईकोर्ट ने जवाब मांगा

सामाजिक कार्यकर्ता और आम आदमी पार्टी (आप) की सदस्या डॉ नूतन ठाकुर द्वारा कांग्रेस पार्टी, बीजेपी सहित सभी राजनैतिक दलों के विदेशी चंदों की जांच किये जाने हेतु दायर याचिका में इलाहाबाद हाईकोर्ट, लखनऊ बेंच ने गृह मंत्रालय, भारत सरकार तथा निर्वाचन आयोग से जवाब मांगा है.  
 
चीफ जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड और जस्टिस ऋतुराज अवस्थी की बेंच ने प्रतिवादी को याची की शिकायतों पर अब तक की गयी कार्यवाही से अवगत कराने को कहा और मामले की अगली सुनवाई 28 नवम्बर को लगाई है.
 
पूर्व में हाईकोर्ट ने इसे जनहित याचिका बताते हुए पीआईएल कोर्ट द्वारा सुनवाई के आदेश दिए थे.
 
याचिका में ‘आप’ के विरुद्ध गृह मंत्रालय की कार्यवाही को एकतरफा कहा है क्योंकि डॉ ठाकुर ने काफी पहले 26 अक्टूबर 2012 को चुनाव आयोग द्वारा गृह मंत्रालय को कांग्रेस एवं बीजेपी द्वारा वेदांता ग्रुप के सहयोगी स्टरलाइट इंडस्ट्री तथा सेसा गोवा से विदेशी (योगदान विनियमन) अधिनियम, 2010 के प्रावधानों के विपरीत 5 करोड़ रुपये का विदेशी चंदा लेने के सम्बन्ध में भेजे पत्र की जांच कराये जाने का निवेदन किया था, जिस पर गृह मंत्रालय ने अब तक कोई कार्यवाही नहीं की है.
 
अतः डॉ ठाकुर ने अपनी इस शिकायत के क्रम में कांग्रेस, बीजेपी सहित सभी राजनैतिक दलों द्वारा प्राप्त सभी विदेशी चंदों की जांच कराये जाने की मांग की है.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *