राजस्‍थान के छह पत्रकारों को कप्‍तान दुर्गाप्रसाद चौधरी पत्रकारिता पुरस्‍कार

राजस्‍थान के सबसे पुराने राज्‍य स्‍तरीय समाचार पत्र दैनिक नवज्‍योति के संस्‍थापक संपादक एवं स्‍वतंत्रता सेनानी कप्‍तान दुर्गाप्रसाद चौधरी पत्रकारिता पुरस्‍कार 2013 के लिए छह पत्रकारों को चयन हुआ है। ये पुरस्‍कार राजस्‍थान की झीलों की नगरी उदयपुर में 29 जून को आयोजित समारोह में दिए जाएंगे।

दैनिक नवज्‍योति के प्रधान संपादक दीनबंधु चौधरी के अनुसार उदयपुर कोर्ट चौराहा स्थित आरएनटी मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में सुबह दस बजे से आयोजित होने वाले इस समारोह के मुख्‍य अतिथि कांग्रेस के राष्‍ट्रीय महासचिव और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री डा सीपी जोशी होंगे। अध्‍यक्षता राजस्‍थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया करेंगे।

दीनबंधु ने बताया कि केन्‍द्रीय शहरी विकास और गरीबी उन्‍मूलन मंत्री डा. गिरिजा व्‍यास, सांसद रघुवीर मीना, नगर विकास प्रन्‍यास उदयपुर के अध्‍यक्ष रूप कुमार खुराना, नगर निगम उदयपुर की महापौर श्रीमती रजनी डांगी और उदयपुर ग्रामीण की विधायक श्रीमती सज्‍जन कटारा समारोह के विशिष्‍ठ अतिथि होंगे। चौधरी ने बताया कि समारोह में प्रथम पुरस्‍कार के रूप में 31 हजार रुपए और पांच अन्‍य पुरस्‍कारों में 11 – 11 हजार रुपए दिए जाएंगे। पुरस्‍कार के लिए पांच सदस्‍यीय चयन समिति का गठन किया गया था। समिति ने चयनित नामों की घोषणा कर दी है।

इस वर्ष का पुरस्‍कार बांसवाडा के दीपक श्रीमाल समेत छह को : कप्‍तान दुर्गाप्रसाद चौधरी पत्रकारिता पुरस्‍कार चयन समिति के सदस्‍य और दैनिक नवज्‍योति के मुख्‍य संवाददाता एलएल शर्मा ने बताया कि वर्ष 2013 का कप्‍तान दुर्गाप्रसाद चौधरी पत्रकारिता पुरस्‍कार के लिए बांसवाडा के दीपक श्रीमाल का चयन किया गया है। पांच अन्‍य पुरस्‍कारों के लिए चित्‍तौडगढ़ जिले के कपासन के केशव पथिक, उदयपुर के सुदर्शन सिंह, राजसमंद जिले के देवगढ के लोकेन्‍द्र सिंह, डूंगरपुर जिले के सीमलवाड़ा के हरीश कुमार पण्‍डया और प्रतापगढ़ जिले के धरियावद के राजकुमार कोठारी का चयन किया गया है। शर्मा ने बताया कि कप्‍तान दुर्गाप्रसाद चौधरी पत्रकारिता पुरस्‍कार के लिए करीब सवा सौ प्रविष्टियां प्राप्‍त हुई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *