रिमोट फेंकिए, अब आपकी आवाज से चलेगा टीवी

टीवी चलाने के लिए रिमोट कंट्रोल का दौर खत्म होने की कगार पर है। अब कहने पर टीवी न केवल खुलेगा और बंद होगा बल्कि आपके निर्देश सुनकर चैनल बदलेगा और पसंदीदा कार्यक्रम स्क्रीन पर होगा। टेलीविजन को मनोरंजन के दौर से आगे ले जाते हुए दुनिया की नामी इलेक्ट्रानिक्स कंपनी सैमसंग ने स्मार्ट टीवी के रूप में टीवी का नया अवतार लाने की घोषणा की है। इस इंटर एक्टिव स्मार्ट टीवी के जरिया सैमसंग भारतीय और एशिया प्रशांत क्षेत्र के टीवी बाजारों में हलचल मचाने को तैयार है। स्मार्ट टीवी के साथ सैमसंग ने स्मार्ट फोन, टेबलेट से लेकर फ्रिज और वाशिंग मशीन सरीखे अपने तमाम उपकरणों की नई रेंज को भी बाजार में उतारने का फैसला किया है।

स्मार्ट टीवी में अंदर कैमरा लगा हुआ है, इसके सहारे वीडियो कॉलिंग से लेकर इंटरनेट सर्फिंग भी की जा सकेगी। हाथ के इशारे से टीवी की आवाज को कम या ज्यादा किया जा सकेगा। इसमें आप अपने परिवार के यादगार पलों को तस्वीरों के रुप में कैद करते हुए कहानी का रूप भी दे सकेंगे। इसमें ड्यूल कोर प्रोसेसर लगा है जिसकी सहायता से मल्टी टास्क के साथ कई एप्लीकेशन भी डाउनलोड किए जा सकेंगे। 75 इंच के अधिकतम साइज में आ रहे स्मार्ट टीवी की भारतीय बाजार में कीमतों के बारे में सैमसंग ने कोई खुलासा नहीं किया है। मगर 75 इंच के स्मार्ट टीवी की कीमत दो लाख पैंसठ हजार के करीब होगी। सैमसंग इंडिया के अध्यक्ष बीडी पार्क ने यहां दक्षिण एशिया क्षेत्र के लिए आयोजित फोरम 2012 के दौरान स्मार्ट टीवी समेत कंपनी के अन्य नए इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों को आधिकारिक तौर पर लांच किया।

कंपनी ने एंड्रायड आधारित गैलेक्सी टैब 310 के साथ अब तक दुनिया की सबसे पतली नोट बुक होने का दावा करते हुए सैमसंग सीरीज 9 को भी लांच किया। सैमसंग इंडिया के मोबाइल और आइटी हेड रंजीत यादव ने दावा किया कि 13 और 15 इंच के स्क्रीन के साथ अपने वर्ग में यह किसी अन्य कंपनी के नोट बुक से स्लिम है। हाइटेक इलेक्ट्रानिक गैजेटस के साथ सैमसंग ने भारतीय जरूरतों के हिसाब से ऊर्जा बचाने वाली उन्नत तकनीक से युक्त मोइक्रोवेव, एयरकंडीशनर, कैमरा से लेकर अधिक स्पेस युक्त फ्रिज के तमाम नए मॉडल भी इस दौरान लांच किए।

 

 
 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *