लखनऊ के कथाकार कामतानाथ की स्मृति में मुम्बई में कल एक शाम

दिनाँक 24 जनवरी, 2014, शुक्रवार को सायं 6 बजे, प्रेस क्लब, ग्लास हाउस, आजा़द मैदान, महापालिका मार्ग, मुम्बई में हिंदी साहित्य के महान लेखक स्वर्गीय कामतानाथ (22 सितम्बर 1934 – 7 दिसंबर 2012) की स्मृति में एक स्मृति सभा का आयोजन किया गया है| इस सभा में मशहूर चित्रकार-लेखक आबिद सुरती, प्रतिष्ठित कथाकार श्रीमती सुधा अरोड़ा तथा सुप्रसिद्ध समाजसेवी, लेखक एवं आयकर आयुक्त आर.के.पालीवाल स्वर्गीय कामतानाथ की स्मृति में शब्द-श्रद्धाँजलि अर्पण करेंगे।

इस अवसर पर स्वर्गीय कामतानाथ द्वारा लिखित कहानी सारी रात पर बनी 23 मिनट की फ़िल्म का चित्रण किया जाएगा| फ़िल्म के चित्रण के उपरांत फ़िल्म के कलाकारों के साथ चर्चा-परिचर्चा की जायेगी| कार्यक्रम का संचालन कवि-शायर देवमणि पांडेय करेंगे। फ़िल्म के निर्देशक परिमल आलोक ने बताया कि 12 सिने उत्सवों में इस लघु फ़िल्म का चित्रण हो चुका है। टाटा स्टील सुपर शार्ट्स 2013, जमशेदपुर में इसे बेस्ट डाइरेक्टर एवं बेस्ट फीमेल ऐक्टर अवार्ड तथा बंग्लूर शार्ट्स फ़िल्म फेस्टीवल में इसे स्पेशल जूरी अवार्ड प्रदान किया गया। न्यूयार्क में आयोजित इंडियन फ़िल्म फ़ेस्टीवल 2013 में  इसे बेस्ट शार्ट फ़िल्म के लिए तथा स्टु्टगार्ट (जर्मनी) के फ़िल्म फ़ेस्टीवल 2013 में इसे ऑडियंस अवार्ड के लिए नामांकित किया गया।

फ़िल्म के युवा निर्देशक परिमल आलोक एक प्रतिभाशाली रंगकर्मी हैं और जाने-माने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के रंग समूह मोटली से जुड़े हैं। ग़ौरतलब है कि अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने स्वर्गीय कामतानाथ की लोकप्रिय कहानी संक्रमण का नाट्य रूपांतरण किया जिसकी देश-विदेश में अनेक प्रस्तुतियाँ हुईं और इसे दर्शकों का ज़बरदस्त प्रतिसाद मिला। हाल ही में त्रैमासिक पत्रिका शब्दयोग ने स्वर्गीय कामतानाथ पर केंद्रित विशेषांक का प्रकाशन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *