वोटर जागरूकता के लिए ‘पत्रिका’ को राष्ट्रीय पुरस्कार

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में गत वर्ष हुए चुनाव के दौरान मतदाताओं को वोट डालने व अच्छे उम्मीदवारों को चुनने के लिए 'पत्रिका' की ओर से चलाए गए जागरूकता कार्यक्रमों को सर्वश्रेष्ठ मानते हुए पत्रिका को नेशनल मीडिया अवार्ड देने का ऎलान किया है। देश भर के प्रिंट मीडिया में सिर्फ पत्रिका का ही इस पुरस्कार के लिए चयन किया गया है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 25 जनवरी को नई दिल्ली में यह अवार्ड प्रदान करेंगे।

चुनाव के दौरान पत्रिका ने अपने अभियानों के जरिए न केवल मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का काम किया बल्कि उन्हें इस बात के लिए भी प्रेरित किया कि वे बेहतर उमीदवारों का चयन करें। पत्रिका के अभियानों का ही नतीजा रहा कि चुनाव वाले राज्यों में मतदाताओं ने दागियों, वंशवादियों व जातिवाद का सहारा लेने वाले अधिकांश उमीदवारों को घर का रास्ता दिखा दिया। प्रिंट मीडिया वर्ग में पत्रिका और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया वर्ग में गुजरात के डीडी गिरनार को इस अवार्ड के लिए चुना गया है। पत्रिका ने विधानसभा चुनावों के दौरान सम्पादकीय, खबरों, ग्राउण्ड एक्टिविटी, चुनावी अदालत, विज्ञापन अभियान, वोटर कांटेस्ट, नुक्कड़ नाटक, डोर टु डोर कैम्पेन समेत अनेक गतिविधियां संचालित की। इसका नतीजा यह रहा कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड मतदान हुआ।

जागो जनमत श्रृंखला के तहत चलाए गए इन सभी अभियानों में पत्रिका का विजन-2025 भी अभिनव रहा। इसके तहत राजस्थान की 200, मध्यप्रदेश की 230 और छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर स्थानीय लोगों, विशेषज्ञों ने मिलकर हर सीट का विजन डाक्यूमेंट बनाया। हर विधानसभा क्षेत्र में युवा, बुजुर्ग और महिलाओं समेत दस श्रेणियां बनाई गई। हर श्रेणी की दस-दस बैठकें हुई। इसके अलावा विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों से प्रतिबद्धता पत्र भी भरवाए गए जिसमें निर्वाचित होने पर उम्मीदवारों ने क्षेत्र के विकास को लेकर अपनी प्राथमिकताएं स्वयं दर्ज की। भारत निर्वाचन आयोग के महानिदेशक अक्षय राउत ने पत्रिका को इस उपलब्घि के लिए बधाई देते हुए विश्वास जताया है कि आगामी लोकसभा चुनाव में भी पत्रिका ऎसी ही प्रतिबद्धता के साथ लोकतंत्र में मतदाताओं की सहभागिता बढ़ाने में मदद करेगा। (साभार- राजस्थान पत्रिका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *