हरियाणा में पत्रकारों का होगा दस लाख का बीमा

हरियाणा यूनियन आफ जर्नलिस्ट्स (एचयूजे) के प्रदेशाध्यक्ष संजय राठी ने कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तंभ होने के नाते मीडिया की अहम भूमिका है। मीडियाकर्मियों को ऐसी खबरों से बचे जो समाज को तोड़ने का काम करे। पत्रकारिता का धर्म भी है कि वह समाज को जोडऩे में अपनी भूमिका अदा करे। सच को सच और झूठ को झूठ करने की हिम्मत रखने वाले ही पत्रकार है। ऐसी सोच रखने वाले निर्भीक पत्रकारों की ताताद बेशक कम है, लेकिन उन्हीं कुछ लोगों की बदौलत आज इसकी साख भी बची है। अपवाद स्वरूप ऐसे पत्रकारों को कई तरह की चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा और अपनी जान जोखिम में भी डालनी पड़ी। ऐसे पत्रकारों की कमी नहीं जो पत्रकारिता को पेशा मानते हैं और अन्य कारोबार की तरह इसे करते भी हैं। ऐसे कथित पत्रकारों से बचना होगा तभी समाज का भला होगा।

उन्होंने कहा कि मीडियाकर्मियों की सुरक्षा के लिए सरकार को भी पत्रकार सुरक्षा अधिनियम पारित करना चाहिए। ताकि पत्रकार पूरी आजादी के साथ अपना काम कर सकें। उन्होंने कहा कि मेवात जिला मुख्यालय नूह में बहुत जल्द ही एक आधुनिक मीडिया सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने यूनियन को दस लाख रुपये मुहैया कराए है। यह मीडिया सेंटर प्रदेश का पहला ऐसा सेंटर होगा जहां पत्रकारों को सभी आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। वो सोमवार को केनाल रेस्ट हाऊस में यूनियन की मेवात जिला इकाई की बैठक ले रहे थे। उन्होंने बहुत जल्द कुरूक्षेत्र में आयोजित होने जा रही हरियाणा यूनियन आफ जर्नलिस्टेस की नेशनल कन्वेंशन पर मेवात के साथियों को जिम्मेदारियां सौंपी। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के हितों को ध्यान में रखते हुए यूनियन ने पत्रकारों का दस लाख रुपये का बीमा कराने का निर्णय लिया है। बहुत जल्द मेवात जिला इकाई में नई सदस्यता अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने पत्रकारों को भी अपनी गरिमा में रहकर काम करने की हिदायत देते हुए कहा कि पत्रकारों की मामूली सी लापरवाही व नामसझी समाज को कोई भी गलत दिशा दे सकती है। इसलिए पत्रकारों को सबसे तेज सबसे पहले की नीति को छोड़कर तथ्यात्मक खबरों को प्रकाशित करवाना चाहिए। इस मौके पर एचयूजे के सलाहकार डा. डीएस दहिया ने दिशा-निर्देश दिए। मेवात जिला इकाई के महासचिव शेर सिंह डागर, उपाध्यक्ष डा. मकसूद अहमद, सचिव ताहिर हुसैन ने आश्वासन देते हुए कहा कि पत्रकारिता की गरिमा का पूरा ख्याल रखा जाएगा और सर्वसम्मति से यूनियन में नए सदस्यों को जोड़ा जाएगा। इस मौके पर दिनेश देशवाल, जफरूद्दीन इलियासी, बिहारी देशवाल, कासिम खान, आस मोहम्मद, अनिल मोहनिया, खालिद हुसैन सहित दर्जनों पत्रकार मौजूद थे। हरियाणा में पत्रकारों के लिए दस लाख रुपए का बीमा कराने के फैसले का एचयूजे की पंचकूला इकाई ने स्वागत किया है। प्रदेश समन्वय समिति के अध्यक्ष संजय राय, अध्यक्ष सुखजीवन शर्मा, सचिव विनोद कुमार महिला इकाई की उमंग श्योराण ने कहा कि जल्द ही जिला प्रशासन से मीडिया सेंटर खोलने की मांग की जाएगी।

अपने मोबाइल पर भड़ास की खबरें पाएं. इसके लिए Telegram एप्प इंस्टाल कर यहां क्लिक करें : https://t.me/BhadasMedia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *