‘हिन्दुस्तान’ को बिहार में पहली बार मिला बिहारी संपादक, अबतक के सबसे कम उम्र के एडीटर हैं तीर विजय सिंह

Vinayak Vijeta : पटना से प्रकाशित दैनिक ‘हिन्दुस्तान’ को अपने प्रकाशन के 27 वर्षों के ऐ लंबे अंतराल में पहली बार बिहारी संपादक मिला है। गौर तलब है हिन्दुस्तान प्रबंधन ने कुछ दिन पूर्व ही हिन्दुस्तान, पटना के वरीय स्थानीय संपादक के रुप में तीर विजय सिंह की नियुक्ति की है।

तीर विजय सिंह मूल रुप से रोहतास जिले के गढनोखा के रहने वाले हैं। गढनोखा स्थित हाई स्कूल से ही इन्होंने माध्यमिक और उच्च शिक्षा पूरी की। दैनिक ‘प्रदीप’ की जगह 1986 से पटना से प्रकाशित ‘हिन्दुस्तान’ के प्रकाशन के अबतक के 27 वर्षों में अबतक इस अखबार ने 11 संपादक देखें हैं जिनमें हरिनारायण निगम, सुनील दूबे, चंद्रप्रकाश, सुनील दूबे, गिरीश मिश्रा, नवीन जोशी, श्याम वेताल, सुनील दूबे, अकू श्रीवास्तव, के के उपाध्याय एवं तीर विजय सिंह का नाम शामिल है।

सुनील दूबे जहां तीन बार हिन्दुस्तान, पटना के वरीय स्थानीय संपादक बने वहीं 7 जनवरी 1969 को जन्में नए संपादक ‘हिन्दुस्तान’ पटना के नए संपादक तीर विजय सिंह अबतक यहां पदस्थापित संपादकों में सबसे कम उम्र के संपादक हैं। बिहार के ‘नब्ज’ और ‘कब्ज’ दोनों को भलिभांति जानने और परखे रहने वाले बिहार के इन संपादक से बिहार के पाठकों को समाचार के मामलों में काफी अपेक्षा और आशा रहेगी।

हिंदुस्तान, पटना में कार्य कर चुके विनायक विजेता के फेसबुक वॉल से.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *