31 दिसंबर की रात ”Occupy India Gate” अभियान

MCL यानि Movement for Civil Liberties नामक एक ग्रुप की तरफ से आह्वान किया गया है कि 31 दिसंबर की रात को इंडिया गेट पर कब्जा कर लो. ''Occupy India Gate'' नामक इस मुहिम के तहत फेसबुक पर लोगों को निमंत्रित किया जा रहा है. यह अभियान फेसबुक व ट्विटर पर सक्रिय ऐसे नौजवान चला रहे हैं जो पिछले कई रोज से इंडिया गेट व जंतर मंतर पर बेहद सक्रिय हैं.

इस ग्रुप के प्रमुfख लोगों में से एक पत्रकार मयंक सक्सेना ने सभी लोगों से आह्वान किया है कि 31 दिसंबर की रात वे इंडिया गेट पहुंच कर देश की जनता की असली ताकत पूरी दुनिया को दिखा दें और सरकार को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दें. 31 दिसंबर की रात Occupy India Gate नामक जो अभियान चलाया जा रहा है, उसके तहत फेसबुक व ट्विटर पर सक्रिय लोगों को भेजे जा रहे निमंत्रण का मजमून यूं है-

31 दिसम्बर की रात हम सब इंडिया गेट पर एकत्रित हो रहे हैं साथियों…हर हाल में…कैसे भी…पारा ज़रूर कम होगा…उंगलियां भी अकड़ेंगी…नाक भी बहेगी और बदन सर्दी से कांपेगा भी…लेकिन हमें वहां पहुंचना है, अपनी आवाज़ उस निजाम तक पहुंचाने के लिए, जिसको बहरे होने का ढोंग करना अच्छे से आ गया है…हम इंडिया गेट की ओर जाने वाले सभी रास्तों से आगे बढ़ेंगे…शांतिपूर्वक बढ़ेंगे…जहां तक जा पाएंगे, वहां तक बढ़ेंगे और फिर बैठ जाएंगे उन्हीं सड़कों पर जो हमारी हैं…इस साल की आखिरी रात से साल के पहले सूर्योदय तक हम बैठेंगे इंडिया गेट के चारों ओर…उस मक़सद के लिए, जिसके लिए हम 22 तारीख को घरों से निकले थे…ढोलक, मंझीरे, गिटार, ढपली, ड्रम्स लेकर कूच करिए 31 की रात इंडिया गेट की ओर…हम सब मिल कर हिंदुस्तान को बनाएंगे वो मुल्क, जिसका सपना देखते रहे हम….

-MCL (Movement for Civil Liberties)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *