विकास संवाद का सातवां मीडिया सम्‍मेलन इटारसी में 29 जून से

विकास संवाद के तत्‍वावधान में 29 जून से 1 जुलाई तक सातवां मीडिया सम्‍मलेन इटारसी के सुखतवा (केसला) में आयोजित किया जा रहा है. तीन दिन तक चलने वाले इस आयोजन में देश भी के तमाम पत्रकार भाग लेंगे. इसके पहले यह सम्‍मेलन पचमढ़ी, बांधवगढ़, चित्रकूट, महेश्वर, छतरपुर, पचमढ़ी में हो चुका है. सातवां सम्‍मेलन सुखतवा (केसला) में आयोजित किया जा रहा है.

इस मीडिया सम्‍मलेन में संवाद का विषय है – संवैधानिक तंत्र का बदलता चेहरा और मीडिया. विकास संवाद केसला में आयोजन इसलिए कर रहा है ताकि इस इलाके की बड़ी समस्‍या को आवाज मिल सके. होशंगाबाद जिले में इटारसी के पास स्थित है केसला. केसला के पास ही है सुखतवा. यहीं पर मौजूद है तवा बाँध, जिसके रिसाव से ही तवा के आसपास की मिट्टी के खराब होने का दंश भोग रहे हैं लोग.

पास ही एक गाँव है धाईं. बोरी अभ्यारण्य के विस्तार से विस्थापित हुए गाँवों का सरकारी आदर्श पुनर्वास स्थल, जो बार-बार यही सवाल छोड़ता है कि यदि यह आदर्श पुनर्वास है तो फिर….? मध्य भारत में मिलिट्री के जवानों के लिए गोला-बारूद बनाने वाली आयुध निर्माणी, इटारसी का परीक्षण केंद्र है ताकू.  जिसके आसपास के हर गाँव में आपको या विधवाएं मिलेंगी या मिलेंगे विकलांग, ये वे लोग हैं जो कि तोप के गोलों के जले हुए खोल बीनते हुए इस दशा में पहुंचे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *