4रीयल न्यूज की वर्कशाप में दर्जनों पत्रकार हुए शामिल

एचडी हिन्दी न्यूज चैनल 4रीयल न्यूज ने चंडीगढ़ में हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में कार्यरत अपने रिपोर्टरों और स्ट्रिंगरों के लिए एक दिन के कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें चैनल से जुड़े 100 से ज्यादा युवा पत्रकारों ने हिस्सा लिया। पत्रकारों को संबोधित करते हुए चैनल के सीईओ यश मेहता ने कहा कि खबरिया चैनलों की भीड़ से अलग 4रीयल न्यूज ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है और चैनल तेजी से आमलोगों की नजर में ऊपर चढ़ रहा है।

यश मेहता के मुताबिक एक तरफ जहां सभी चैनलों का जोर नकारात्मक खबरों की तरफ रहता है, 4रीयल समाज के लिए सकारात्मक खबरों पर जोर दे रहा है ताकि लोगों तक अच्छी खबरें भी पहुंच सकें। अपनी कड़ी मेहनत के बूते एक पत्रकार से 4रीयल न्यूज के सीईओ बनने तक का सफर तय करने वाले यश मेहता ने कहा कि एक पत्रकार को अफवाहों और दुराग्रहों पर ध्यान देने के बजाए अपने जीवन में हमेशा अपनी पारखी नजर का इस्तेमाल करना चाहिए तभी वह सच तक पहुंच सकता है।

इस मौके पर 4रीयल न्यूज के प्रिंसिपल करॉसपॉन्डेंट राजीव निशाना ने युवा पत्रकारों को पत्रकारिता के कई गुर सिखाए। युवा पत्रकारों को संबोधित करते हुए राजीव निशाना ने कहा कि समाचार का समाज पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों असर होता है लेकिन चैनल उन्हीं खबरों पर जोर देगा जो समाज को सार्थक संदेश देती हों–समाचार का प्रस्तुतिकरण कैसे हो, इस पर बोलते हुए राजीव निशाना ने कहा कि अक्सर खबर दिखाते वक्त चैनल संबंधित खबर के दूसरे पक्ष का बयान नहीं दिखाते हैं जबकि दूसरे पक्ष का बयान अवश्य लिया जाना चाहिए। समाचार का फॉलोअप भी जरूरी होता है लेकिन समाचार चैनलों में फॉलोअप नहीं आ पाता जिससे लोगों को संबंधित खबर की पूरी जानकारी नहीं मिल पाती। आज जरूरत इस बात की है लोगो संबंधित खबर की पूरी जानकारी नहीं मिल पाती। आज जरूरत इस बात की है लोग सच्ची खबरों से वाकिफ हो सकें।

युवा पत्रकार किस तरह से अपनी खबरों को बेहतर कलेवर दे सकते हैं, इस पर वर्कशॉप में विस्तार से चर्चा की गई और इससे जुड़े जरूरी टिप्स दिए गए। एक खबर की जरूरत क्या होती है, खबर भेजते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, कैमरे की जानकारी और न्यूज कवरेज की तमाम दिक्कतों से जुड़ी दिक्कतों पर युवा पत्रकारों के सवालों का समाधान भी इस वर्कशॉप में किया गया। इसके लिए नोएडा स्थित 4रीयल न्यूज चैनल से चार पत्रकारों की टीम वर्कशॉप में शामिल हुई थी जिनमें आउटपुट टीम में एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर सुनील कुमार, इनपुट हेड सचिन त्रिपाठी, सीनियर रिपोर्टर सतेंद्र भाटी और कैमरामैन हेड हरविंदर शामिल थे। इन सभी पत्रकारों ने प्रशिक्षु पत्रकारों के प्रश्नों का जवाब दिया।

इस वर्कशॉप में 4रीयल न्यूज के नॉर्थ हेड दीप मेहता और पंजाब हेड दुर्गेश शामिल हुए जिन्होंने पत्रकारों के कई सवालों के जवाब दिए।* इस मौके पर चैनल की सीईओ यश मेहता ने कई अहम घोषणाएं भी की, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण है रिपोर्टरों और स्ट्रिंगरों का इंश्योरेंस। यश मेहता ने कहा कि जल्दी ही सारे रिपोर्टरों और स्ट्रिंगरों का इंश्योरेंस करवाया जाएगा। गौरतलब है कि रिपोर्टर और स्ट्रिंगर्स कई बार अपनी जान पर खेलकर चैनल को समाचार उपलब्ध कराते हैं लेकिन चैनलों के द्वारा उन्हें इंश्योरेंस मुहैया नहीं कराया जाता। उन्होंने रिपोर्टरों की आर्थिक परेशानी दूर करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अगर किसी को आर्थिक समस्या है या उनकी बिलिंग को लेकर कभी कोई दिक्कत होती है तो वह सीधा उनसे बात कर सकते हैं।

बहरहाल, रिपोर्टरों का स्ट्रिंगरों का वर्कशॉप कितना कामयाब रहा इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक युवा पत्रकार ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी न्यूज चैनल ने रिपोर्टरों और स्ट्रिंगरों की सुध ली हो। एक पत्रकार ने तो यहां तक कहा कि रिपोर्टरों और स्ट्रिंगरों का वर्कशॉप कोई न्यूज चैनल नहीं कराता और 4रीयल न्यूज चैनल ने जो पहल की है, उससे उनके भविष्य को नया आयाम और नई दिशा मिलेगी। (प्रेस रिलीज)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *