‘आकाशवाणी’ मतदान प्रतिशत को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकता है

लोक सभा चुनाव में मीडिया की अहम भूमिका को रेखांकित करते हुए बिहार के अपर निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन ने कहा कि यह लोकतंत्र के चैथे स्तम्भ के रूप में चुनाव की गतिविधियों पर पैनी नजर रखता है। लिहाजा मीडिया में चुनाव को लेकर आयी खबरों पर आयोग की नजर रहती है और आयोग इसे संज्ञान में लेकर कार्रवाई भी करता है।

आकाशवाणी पटना के प्रादेशिक समाचार एकांश के तत्वावधान में आयोजित प्रसार भारती के संवाददाताओं के लिए उन्मुखीकरण कार्यशाला को संबोधित करते हुए श्री लक्ष्मणन ने आकाशवाणी दूरदर्शन के संवाददाताओं से अपील की कि वे आदर्श आचार संहिता पर विशेष नजर रखें तथा कोई भी राजनीतिक दल इसकी अवहेलना करता है तो उसे खबर बनायें। उन्होंने कहा कि चुनाव में धन और बाहुबल के इस्तेमाल की शिकायत मिलती रही है लेकिन आयोग के कड़े रूख के कारण इस पर काफी हद तक अंकुश लग पाया है।

उन्होंने कहा कि आयोग और मीडिया के संयुक्त प्रयास से राज्य में निष्पक्ष निर्भीक और शांतिपूर्ण चुनाव का माहौल बना है। मतदाता बिना डरे अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे मतदाता का प्रतिशत भी बढ़ रहा है। अपर निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि विगत लोकसभा चुनाव में बिहार में मतदान का दर महज 44 प्रतिशत था। जबकि राष्ट्रीय औसत 70 प्रतिशत रहा है। इस बार के चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसे लेकर चुनाव आयोग मतदाता जागरूकता अभियान चला रहा है। इस अभियान में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है। खासतौर से आकाशवाणी की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि दूर दराज में इसकी पहुंच है और मतदान प्रतिशत को बढ़ाने में यह अहम भूमिका निभा सकता है।

श्री लक्ष्मणन ने बताया कि मतदाताओं को चुनाव के दौरान परेशानी न हो, इसके लिए मतदान केन्द्रों पर जन सुविधाओं को सुनिश्चित करने का आदेश जिला निर्वाचन पदाधिकारी को दिया गया है। इसके अलावा पेड न्यूज के स्क्रिनिंग के लिए गठित जिला स्तरीय समिति में आकाशवाणी के संवाददाता को प्राथमिकता देकर नामित करना है। उन्होंने चुनाव और मतदान के दौरान मतदाताओं को कोई परेशानी होने पर पत्रकारों को अपना मोबाईल नम्बर देते हुए सीधे उनसे संपर्क करने के लिए अनुरोध किया।  
 
कार्यशाला को संबोधित करते हुए पत्र सूचना कार्यालय, पटना के संयुक्त निदेशक दिनेश कुमार ने राजनीतिक रिपोर्टिंग और चुनाव के दौरान की रिर्पोटिंग से जुड़ी जानकारियों पर प्रकाश डाला। आकाशवाणी पटना के समाचार सम्पादक संजय कुमार ने चुनाव के दौरान रेडियो कवरेज के विभिन्न पक्षों को विस्तार से बताया तथा आचार संहिता का हर हाल में पालन करने का हिदायत दिया तथा लोकतंत्र में लोक सेवा प्रसारक की महत्ता पर बल दिया। आकाशवाणी पटना के संवाददाता दिवाकर कुमार ने चुनाव रिर्पोटिंग के अहम पहलुओं पर प्रकाश डाला। केन्द्राध्यक्ष ब्रजेश कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यशाला के दौरान बिहार के लगभग सभी जिले से आये प्रसार भारती संवाददाताओं को प्रमाणपत्र भी प्रदान किये गये।

 

पटना से डॉ. देवाशीष बोस की रिपोर्ट ।
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *