‘पूंजीपति, ब्यूरोक्रेट व पॉलिटीशियन्स के बढ़ते दख़ल से मीडिया की निष्पक्षता पर उठे सवाल’

अलीगढ़। राजकीय औद्योगिक कृषि प्रदर्शनी के मुक्ताकाश मंच पर अलीगढ़ इलैक्ट्रोनिक मीडिया एसोसिएशन के तत्वावधान में “लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका” विषय पर इलैक्ट्रोनिक मीडिया सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन का शुभारम्भ नुमाइश प्रभारी एडीएम सिटी धीरेन्द्र सिंह सचान ने दीप प्रज्वलन कर किया। मंचासीन मुख्य अतिथि महापौर शकुन्तला भारती, विशिष्ट अतिथि ग्लोबल इन्फ्राटाउन के सीएमडी राजेश अग्रवाल, सहायक सूचना निदेशक जहांगीर अहमद, समाज सेवी रोहिताश कुमार विक्की, प्रमुख वक्ता व प्रख्यात कवि डॉ बुद्धसेन नीहार, वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप सक्सैना, अधिवक्ता पूनम बजाज, समाज-सेवी मौहम्मद साबिर राही, कानूनविद् शकील समदानी, एडवोकेट सरदार मुकेश सैनी, कवि हरीश बेताब, एएमयू छात्रनेता माजीन खां, पत्रकार पंकज धीरज, एमयू खां एवं जुनैद काजी का बैज लगाकर माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

अलीगढ़ इलैक्ट्रोनिक मीडिया एसोसिएशन के अध्यक्ष आलोक सिंह ने एसोसिएशन की स्थापना व उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। प्रमुख वक्ता व प्रख्यात कवि डॉ बुद्धसेन नीहार ने सम्बोधित करते हुऐ कहा कि मीडिया के बगैर लोकतंत्र की परिकल्पना असम्भव है। मीडिया को भारतीय संस्कृति व साहित्य को पूरे विश्व में पहुंचाने का प्रयास करना चाहिए। नुमाइश प्रभारी एडीएम सिटी धीरेन्द्र सिंह सचान ने इस दौरान अपने कार्यकाल का बखान किया और कहा कि अलीगढ़ की मीडिया ने हरदम सहयोगात्मक व सकारात्मक की  भूमिका निभाई। महापौर शकुंतला भारती ने लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका को महत्वपूर्ण माना। “लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका” विषय पर वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम का संचालन करते हुऐ सचिव व पत्रकार प्रवीन कुमार ने मजीठिया आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग की। धीरेन्द्र सचान ने कहा कि देश को सकारात्मक सहयोग कि जरुरत है, मीडिया इस जिम्मेदारी को निभा रहा है, उन्होंने कहा कि समाज का विखंडन नहीं होना चाहिए। देश को जोड़ने का काम करना चाहिए। यही मीडिया का अहम् रोल है। समाजसेवी साबिर राही ने कहा कि मानव के जीवन में मीडिया अहम् हो गया है खबरे आम आदमी पर असर छोड़ रही है। एडवोकेट मुकेश सैनी ने कहा कि भ्रष्टाचार को उजागर करने का काम मीडिया ही करता है। कलम ही वो हथियार है जो लोकत्रंत् का प्रहरी बना हुआ है। सीनियर एडवोकट पूनम बजाज ने कहा कि इमरजेंसी की घटनाओ को प्रथम बार इलेट्रॉनिक मीडिया ने उजागर किया था मीडिया ने ही इमर्जेंसी के अत्याचार को रोकने का काम भी किया। सुश्री बजाज ने कहा कि अनुभव से कलम अच्छी चलती है कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मेयर शकुन्तला भारती ने कहा की समाज में होने वाली काली करतूत को मीडिया सामने लाता है , सच्ची घटनाओ को उजागर करता है। उन्होंने मुज़ज़फ़र नगर कि घटना का जिक्र करते हुए प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की सराहना की। सूचना निदेशक जहांगीर अहमद ने कहा की मीडिया अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहा है। पत्रकार प्रदीप सक्सेना  ने कहा कि मीडिया में पूंजीपति ,ब्यूरोक्रेट  व पॉलिटिशन ने दखल बढ़ा  दिया है जिससे मीडिया कि निष्पक्षता पर सवाल  उठने लगे है। सीनियर  पत्रकार सुरेन्द्र शर्मा  ने कहा कि पत्रकार समाज  सुधारक नहीं है वह केवल रास्ता दिखाता है। अमुवि के शकील समदानी ने कहा कि विश्व में मीडिया पर एकाधिकार अमेरिका का है। वो जिस खबर को जैसे चाहता है वैसे दिखाता है। छात्र नेता माजिन ने कहा कि लोकत्रंत्र में मीडिया का रोल अहम् है। ग्लोबल इंफ्रा टाउन के सीएमडी राजेश अग्रवाल ने कहा की मीडिया समाज का आइना है और पत्रकार कि जिमेदारी समाज में बढ़ती जा रही है। अन्त में पत्रकार अदनान खान, चमन शर्मा, प्रकाश सिंह, अर्जुन देव, अंशुल राघव, मुकेश गुप्ता, मोहित चतुर्वेदी, प्रशांत कुमार, पंकज शर्मा, पवन कुमार, महैश जादौन, अनिल चैधरी, देवेन्द्र वार्ष्णेय, लक्ष्मण राघव आदि को सम्मानित किया गया।

सम्मलेन में अलीगढ  में प्रेस क्लब की  स्थापना का मुद्दा भी उछला। सुचना निदेशक जहा़गीर अहमद  ने कहा कि पत्रकारों को एकजुटता दिखानी होगी तभी प्रेस क्लब  बन सकता है। प्रसाशन कि उदासीनता के चलते प्रेस क्लब का निर्माण अधर में लटका है। समाजसेवी साबिर राही ने अली नगर में तीन सौ वर्ग गज जमीन देने की पहल की है। ताकि अलीगढ में प्रेस क्लब कि नींव रखी जा सके। वही ग्लोबल इंफ्रा टाउन के सीएमडी राजेश अग्रवाल ने उससे आगे बढ़ते हुए बिल्डिंग बनवाने पर सहमति जताई। पत्रकारों ने दोनों के सहयोग की सराहना की।

 

अलीगढ़ से प्रवीन कुमार की रिपोर्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *