औरंगाबाद प्रशासन से नाराज़ पत्रकारों ने जिला सूचना अधिकारी के विदाई समारोह का बहिष्कार किया

औरंगाबाद के पत्रकारों ने आज सिन्हा सोशल क्लब में बैठक की। बैठक के माध्यम से पत्रकारों ने प्रशासन को चेतावनी देते हुए  कहा कि जिला प्रशासन मीडिया का दुरूपयोग न करे। बैठक की अध्यक्षता कर रहे नव बिहार के सम्पादक और यूएनआई एवं आकाशवाणी के संवाददाता कमल किशोर ने कहा कि जिला प्रशासन सिर्फ अपने फायदे के लिए पत्रकारो का इस्तेमाल करता है। जिला प्रशासन सरकार की नजरों में बने रहने के लिए मीडिया द्वारा सिर्फ उतनी ही खबरों को प्रसारित करवाता है जिससे उसकी स्थिति मजबूत बनी रहे। प्रशासन जिले के विभिन्न विभागों की अद्यतन रिपोर्ट पत्रकारों को मुहैया नहीं कराता है। इसके लिए संघ के द्वारा जिलाधिकारी को एक आवेदन भी दिया गया था, परन्तु जिलाधिकारी ने उस पर कोई कार्यवाही नहीं की। बैठक के माध्यम से जिलाधिकारी की इन गतिविधियों का पूरा लेखा-जोखा सरकार तक भेजने का निर्णय लिया गया। साथ ही यह आह्वान किया गया कि खबरें प्रकाशित तो होंगी परन्तु उसमे न तो जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारियो की तस्वीरें होंगी और न ही उनके नाम।

संगठन की मजबूती के लिए सदस्यता अभियान चलाने पर जोर दिया गया और इसके लिए पूरे प्रखंड के पत्रकारों को जोड़ने के लिए एक कमेटी बनाई गई है। आगामी 10 मार्च तक सारे पत्रकारों को संघ का सदस्य बनाने का निर्णय लिया गया है। इस संगठन से जुड़ने वाले सभी पत्रकारों को एक परिचय पत्र उपलब्ध कराया जाएगा और उनके अधिकारो के लिए जहाँ तक हो सके लड़ाइयाँ लड़ी जाएंगी। जो पत्रकार इस संगठन से अलग रहेगा उसके बारे में कभी कोई विचार नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही वैसे पत्रकार जो पत्रकारिता की मर्यादा को कलंकित कर रहे है उसके विरुद्ध मोर्चा खोलते हुए प्रमाण के साथ उनके ब्यूरो प्रमुख एवं संपादक को अवगत कराया जाएगा। इतना ही नहीं किसी भी कार्यक्रम में उनकी उपस्थिति का बहिष्कार किया जाएगा।

संगठन का मुख्य उद्देश्य पीत पत्रकारिता को रोकना एवं इसके गिरते हुए स्तर को सुधारना है। समय-समय पर देश के नामी-गिरामी पत्रकारों के द्वारा पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओ एवं उससे जुडी बारीकियो के लिए सेमीनार का आयोजन कर इस क्षेत्र में उन्नति के मार्ग प्रशस्त किये जायेंगे। आज बैठक में शामिल सारे पत्रकारों ने जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी के विदाई समारोह का बहिष्कार किया। बैठक में शामिल पत्रकारो में वरिष्ठ पत्रकार रवि सिंह, प्रभात खबर के ब्यूरो गोपाल सिंह, दैनिक जागरण के ब्यूरो प्रमुख सनोज पाण्डेय, राष्ट्रीय सहारा के ब्यूरो प्रमुख गणेश प्रसाद, इंडिया टीवी से किशोर प्रियदर्शी, आज तक से अविनेश कुमार, इंडिया न्यूज़ से धीरज पाण्डेय, पी7 से आकाश कुमार, सहारा समय से संतोष कुमार, साधना न्यूज़ से वेद प्रकाश रॉय, लाइव इंडिया से अमित कुमार, ज़ी पुरवैया से मनीष कुमार सहित कई अन्य पत्रकार शामिल थे।  

धीरज पाण्डेय
औरंगाबाद(बिहार)
मो. 9931075733, 9122937999

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *