मोहम्मद रफी की पुण्य तिथि पर होगा ‘‘द वल्र्ड आफ रफी/रफी का संसार’’का लोकार्पण

महान गायक मोहम्मद रफी के कभी नहीं भुलाये जाने वाले मधुर गीतों ने संगीत और सुरों के एक संसार की रचना की। भौगोलिक चैहदियों की सीमाओं से परे सुरों के इस संसार में लाखों संगीत प्रेमियों की जान बसती है। यह सागर से भी अधिक गहरी और आकाश से भी अधिक उंची है। सुरों की यह दुनिया जितनी मधुर है उतनी ही विविधतापूर्ण और विलक्षण है। संगीत के इस संसार के विभिन्न पहलुओं को प्रस्तुत करने की कोशिश के तहत मोहम्मद रफी के गीतों, उनके चाहने वालों, उन पर केन्द्रित संगठनों और फैन क्लबों, संगीत कार्यक्रमों एवं अन्य जानकारियों पर आधारित विस्तृत सचित्र काफी टेबल बुक और डायरेक्टरी/डाटाबैंक प्रकाशित की जा रही है।

‘‘द वल्र्ड आफ रफी/रफी का संसार’’ नामक इस पुस्तक में मोहम्मद रफी के जीवन, व्यक्तित्व और गीतों के विभिन्न पहलुओं के बारे में जाने-माने संगीत विद्धानों, फिल्म विशेषज्ञों एवं लेखकों द्वारा लिखे गये सचित्र आलेखों एवं विश्लेषणों को सम्मलित किया जायेगा। इस पुस्तक में वरिष्ठ पत्रकार एवं संगीत विशेषज्ञ पंकज वोरा, जाने-माने फिल्म पत्रकार बीबी नागपाल, फिल्म लेखक जिया उस्सलाम, रेडियो प्रजेंटर दानिश  इकबाल एवं इरफान, रफी फाउंडेशन के संस्थापक बिन्नू नैयर, म्यूजिक प्रोमोटर एवं सखा के अध्यक्ष अमरजीत सिंह कोहली, नौशाद एवं मोहम्मद रफी पर पुस्तकों के लेखक चैधरी जिया इमाम, संगीत विशेषज्ञ आरपी सिंह, फिल्म समीक्षक जावरी मल पारख जैसे विशेषज्ञों एवं लेखकों के आलेख भी होंगे। इसके अलावा पी नारायण, जीबी माथुर, संजीव कुमार दीक्षित और उमेश मखीजा जैसे रफी भक्तों के संस्मरण एवं अनुभव भी शामिल होंगे। इस पुस्तक की खास विशेषता रफी प्रेमियों, मोहम्मद रफी पर आधारित संगठनों, फैन्स क्लबों/ग्रुपों, संगीत समारोहों की सचित्र डायरेक्टरी होगी। इस पुस्तक रफी पर आधारित पुस्तकों, पत्र-पत्रिकाओं, रेकार्डों, कैसेटों, वेबसाइटों, ब्लॉगों, फेसबुक पेजों/समूहों आदि की भी जानकारियां होंगी।

400 से अधिक पेजों की इस पुस्तक का संकलन एवं संपादन विनोद विप्लव कर रहे हैं जिन्होंने मोहम्म्द रफी की पहली जीवनी—"मेरी आवाज सुनो" लिखी है। मोहम्मद रफी की पुण्य तिथि पर नयी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में इस पुस्तक का लोकापर्ण किया जायेगा।

अगर कोई लेखक पुस्तक के लिये अपने आलेख भेजना चाहते हैं या कोई रफी फैन या संगठन अपने विवरण भेजना चाहते हैं तो 31 मई तक भेज सकते हैं। इस पुस्तक के बारे में विशेष जानकारी के लिये कृपया इस ब्लॉग पर जायें – http://theworldofrafi.wordpress.com/

विशेष जानकारी या आलेख/विवरण भेजने के लिये इस फोन नम्बर या ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं। M0bile – 9868793203 Email – rafifoundation@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *